पीएनबी घोटाला: भगौड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी पर ईडी का शिकंजा, सहयोगी दीपक कुलकर्णी कोलकाता से गिरफ्तार 

प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के सहयोगी दीपक कुलकर्णी को कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है। वह हांगकांग से कोलकाता पहुंचा था, तभी ईडी ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चौकसी के एक सहयोगी दीपक कुलकर्णी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने कोलकाता एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया है। खबरों के मुताबिक, दीपक कुलकर्णी हान्गकॉन्ग से भारत आ रहा था, जिस समय उसे गिरफ्तार किया गया। दीपक ही हान्गकॉन्ग में मेहुल चोकसी का पूरा बिजनेस संभालता था। यहां तक की वह चोकसी की किसी फर्जी कंपनी का डायरेक्टर भी था। सीबीआई और ईडी की तरफ से दीपक के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था, तभी से उसकी तलाश चल रही थी।

सीबीआई और ईडी ने पिछले दिनों कुलकर्णी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था। इसके बाद ईडी को कुलकर्णी को पकड़ने में मंगलवार को कामयाबी मिल गई। अधिकारियों ने बताया कि कुलकर्णी को धनशोधन रोकथाम कानून के तहत गिरफ्तार किया गया। उसे आज ही कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा और ईडी उसे मुंबई ले जाने के लिए उसका ट्रांजिट रिमांड मांगेगा। संबंधित मामला मुंबई में ही दर्ज है।

इससे पहले 31 अक्टूबर को मेहुल चोकसी ने कहा था कि मैं बीमार हूं और इस वजह से 41 घंटे लंबी यात्रा करके नहीं आ सकता। यह कारण बताते हुए फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने अदालत के सामने ईडी की तरफ से उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने का विरोध जताया था। अदालत ने इस मामले में ईडी को जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 17 नवंबर को होनी है।

बता दें कि कारोबारी मेहुल चोकसी और नीरव मोदी पर साढ़े 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के पीएनबी घोटाले को अंजाम देने का आरोप है। 2018 के शुरूआत में जब यह महाघोटाला सामने आया तो उससे पहले ही नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की जोड़ी विदेश भाग गई थी। जांच एजेंसियों का घेरा कसने के बाद मेहुल चोकसी ने पिछले दिनों करोड़ों की रकम चुकाकर कैरेबियन द्वीप समूह के देश एंटीगा की नागरिकता खरीद ली थी। भारत सरकार ने एंटीगा सरकार से भगोड़े मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की अर्जी दे रखी है। इसके अलावा जांच एजेंसियों ने भगोड़ा घोषित दोनों आरोपियों की करोड़ों की संपत्तियों को भी जब्त कर उसे अटैच कर दिया है।

लोकप्रिय
next