किसानों की पीड़ा को राष्ट्रपति के समक्ष उठाएंगे विपक्षी नेता, राहुल-पवार समेत 5 नेता कल शाम करेंगे मुलाकात

किसानों के प्रदर्शन के बीच विपक्षी दलों का एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल कल शाम 5 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेगा। सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने बताया कि इस डेलीगेशन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार समेत कुल 5 नेता रहेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों के जोरदार भारत बंद के बाद अब विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष इस मुद्दे को उठाने का फैसला किया है। इसके लिए विपक्षी दलों का एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल बुधवार शाम 5 बजे राष्ट्रपति से मिलकर किसानों की समस्या उनके सामने रखेगा।

इसकी जानकारी देते हुए सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने बताया कि विपक्ष के इस प्रतिनिधिमंडल में उनके साथ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सीपीआई के डी राजा और डीएमके के टीकेएस एलनगोवन शामिल रहेंगे। उन्होंने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल के कारण केवल 5 नेताओं को ही राष्ट्रपति से मुलाकात करने की इजाजत दी गई है। सभी नेता बुधवार शाम 5 बजे राष्ट्रपति कोविंद से मिलेंगे।

बता दें कि मोदी सरकार के तीनों विवादित कानूनों के खिलाफ पिछले दो महीने से आंदोलन कर रहे किसान पिछले 13 दिनों से दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों से आए किसान दिन-रात वहीं डेरा डाले हुए हैं और सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। किसानों का साफ कहना है कि सरकार को इन विवादित कानूनों को वापस लेना ही होगा, वर्ना आंदोलन बदस्तूर जारी रहेगा।

सरकार के साथ अब तक पांच दौर की बातचीत में भी मुद्दे का हल नहीं निकलने पर सरकार ने छठे दौर की बातचीत के लिए 9 दिसंबर का दिन तय किया था। इस बीच सरकार के रवैये से नाराज किसानों ने आज मंगलवार को भारत बंद का ऐलान किया था, जिसका व्यापक असर देखने को मिला। देश भर में किसानों के समर्थन में बंद का असर दिखा।

इस बीच आज के भारत बंद के असर को देखते हुए कल की वार्ता से पहले गृह मंत्री अमित शाह ने आज शाम किसान नेताओं को बैठक के लिए बुलाया है। अमित शाह के साथ किसान नेताओं की मुलाकात शाम 7 बजे होगी। भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत के मुताबिक, इस बैठक में 14-15 किसान नेता शामिल हो सकते हैं। इस बैठक से पहले किसान नेताओं ने भी अपनी रणनीति तय करने के लिए इससे पहले एक बैठक की है। किसान नेता राकेश टिकैत ने उम्मीद जताई है कि गृह मंत्री के साथ बैठक में कोई हल निकलेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Dec 2020, 7:05 PM