दिल्ली AIIMS का सर्वर हुआ बहाल, लेकिन अभी मैनुअल मोड पर ही चलेंगी सभी सेवाएं

23 नवंबर को दिल्ली AIIMS पर एक सायबर अटैक हुआ। ये अटैक इतना बड़ा था कि 7 दिन बीतने को आए हैं मगर अब भी AIIMS की ई अस्पताल सेवाएं बहाल नहीं हो पाई हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के एम्स अस्पताल से राहत भरी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली AIIMS का सर्वर बहाल हो गया है। करीब एक हफ्ते बाद सर्वर बहाल हुआ है। हॉस्पिटल का डाटा रीस्टोर कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि फिलहाल दिल्ली एम्स में सभी सर्विसेज मैनुअल मोड पर चलती रहेंगी।

बताया जा रहा है कि दिल्ली AIIMS में सर्वर हैकिंग का असर गृह मंत्रालय तक में पड़ा। यही वजह है कि इस मामले को लेकर MHA में इस संबंध में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई है। इसमें IB के सीनियर अधिकारी, AIIMS एडमिनिस्ट्रेशन, NIC, NIA के सीनियर अधिकारी, दिल्ली पुलिस और MHA के सीनियर अधिकारी समेत दूसरे अफसरों के बीच इस मामले पर चर्चा हुई। खबर है कि इस मामले में 2 सिस्टम एनलिस्ट को सस्पेंड किया गया है।


उधर, IFSO ने फिरौती और साइबर टेरेरिज्म को लेकर केस दर्ज किया है। वहीं NIA आतंकी एंगल से इस मामले की जांच करेगी। बता दें AIIMS दिल्‍ली के सर्वर पर देश की सभी बड़ी और नामचीन हस्तियों के मेडिकल रिकॉर्ड और अन्‍य जानकारियां हैं। गौरतलब है कि 23 नवंबर को दिल्ली AIIMS पर एक सायबर अटैक हुआ। ये अटैक इतना बड़ा था कि 7 दिन बीतने को आए हैं मगर अब भी AIIMS की ई अस्पताल सेवाएं बहाल नहीं हो पाई हैं। करोड़ों मरीजों का डाटा AIIMS के सर्वर में है। इसमें शुरुआती जांच में आतंकी कनेक्शन सामने आ रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia