दिल्ली की हवा 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंची, जीआरएपी का तीसरा चरण जारी रहेगा

सोमवार को शाम 4 बजे दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 357 दर्ज किया गया। हवा की धीमी गति और प्रतिकूल मौसम स्थितियों के कारण दिल्ली का समग्र एक्यूआई बढ़ता रुझान दिखा रहा था। इसके अलावा, सोमवार को एक्यूआई 'बेहद खराब' श्रेणी के ऊपरी छोर पर रहा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में सोमवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। सोमवार शाम 4 बजे दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 357 दर्ज किया गया। हालात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत चल रही कार्रवाई फिलहाल जारी रखने का फैसला लिया।

दिल्ली एनसीआर और आस-पास क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के वायु गुणवत्ता की समीक्षा के लिए बैठक की, जिसमें जीआरएपी की प्रक्रिया के तीसरे चरण को जारी रखने का फैसला हुआ।


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एक्यूआई बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार को शाम 4 बजे दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 357 दर्ज किया गया। हवा की धीमी गति और प्रतिकूल मौसम स्थितियों के कारण दिल्ली का समग्र एक्यूआई बढ़ता रुझान दिखा रहा था। इसके अलावा, सोमवार को एक्यूआई 'बेहद खराब' श्रेणी के ऊपरी छोर पर रहा।

पर्यावरण मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, "वायु गुणवत्ता परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए और प्रासंगिक पहलुओं की व्यापक समीक्षा के बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने निर्णय लिया है कि जीआरएपी के चरण 3 के तहत लागू कार्रवाई इस समय जारी रहेगी।" मंत्रालय ने कहा कि उप-समिति स्थिति पर कड़ी नजर रख रही है और नियमित आधार पर वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा करेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia