दिल्ली विधानसभा चुनाव: अब तक 411 नामांकन खारिज, 3 वापस लिए गए, शुक्रवार को नामांकन वापसी का आखिरी दिन

देश की राजधानी दिल्ली में 8 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से नाॅमिनेशन रिजेक्ट और नाम वापसी की प्रक्रिया चल रही है। गुरुवार को 411 नाॅमिनेशन रिजेक्ट हुए और तीन कैंडिडेट्स ने अपना नाम वापस लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में 8 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए दाखिल किए गए नामांकनों में से गुरुवार तक 411 नामांकनों को खारिज कर दिया गया, जबकि तीन लोगों ने अपना नाम वापस ले लिया है। बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच (स्क्रूटनी) की गई थी। निर्वाचन आयोग के अनुसार, 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1,029 उम्मीदवारों ने 1,528 नामांकन दाखिल किए थे। नामांकन के आखिरी दिन मंगलवार को 806 नामांकन दाखिल हुए। इनमें आम आदमी पार्टी के प्रमुख केजरीवाल का नामांकन भी शामिल था।

खबरों के मुताबिक नई दिल्ली सीट से 88 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है। ज्यादा उम्मीदवारों के होने की वजह से नॉमिनेशन फाइल करते वक्त केजरीवाल को 7 घंटे से ज्यादा इंतजार भी करना पड़ा था। नई दिल्ली सीट से किस्मत आजमा रहे ज्यादातर उम्मीदवार प्राइवेट कंपनी, एनजीओ वर्कर्स हैं। 88 में से 14 उम्मीदवार महिलाएं हैं, जबकि 52 उम्मीदवार निर्दलीय हैं। नॉमिनेशन की जांच के दौरान तीन उम्मीदवारों के पेपर्स रिजेक्ट हुए। हालांकि 24 जनवरी को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है और उस दिन उम्मीदवारों की संख्या में कुछ कमी देखने को मिल सकती है।

इन नामांकनों में कवर उम्मीदवार (वैकल्पिक उम्मीदवार) भी शामिल रहे, कि अगर किसी कारणवश राजनीतिक पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार का नामांकन खारिज हो जाता है तो कवर उम्मीदवार चुनाव लड़ सकता है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच मुकाबला हो रहा है। बता दें कि 8 फरवरी को मतदान और 11 फरवरी को मतगणना होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next