मुख्‍य सचिव मारपीट मामला: अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया समेत आप विधायकों को मिली जमानत

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से मारपीट के मामले में दिल्ली की एक अदालत ने सीएम अरविंद केजरीवाल को राहत देते हुए जमानत दे दी। कोर्ट ने इस मामले में आरोपी डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप के 11 विधायकों को भी जमानत दे दी है।

फोटो: बिपिन
फोटो: बिपिन
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ हाथापाई करने के मामले में अदालत ने मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया और आम आदमी पार्टी के अन्‍य विधायकों को जमानत दे दी है। सभी को 50 हजार रुपए के निजी मुचलके पर जमानत मिली है। कोर्ट ने इस मामले में दस्तावेजों के जांच के लिए 7 दिसंबर की तारीख तय की है। मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने आरोप लगाया था कि 19 फरवरी की रात को उन्हें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के घर बुलाया गया और वहां मौजूद दो विधायकों ने उनके साथ हाथापाई की थी। मुख्य सचिव ने शिकायत में लिखा है कि सोमवार रात 12 बजे मीटिंग में आने के लिए उन पर दवाब भी बनाया गया था।

दिल्ली पुलिस ने इस मामले में केजरीवाल सिसोदिया समेत कुल 13 लोगों को आपराधिक षड्यंत्र रचने का आरोपी बनाया है। दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट में केजरीवाल, सिसोदिया, अमानतुल्ला, प्रकाश जरवाल, नितिन त्यागी, ऋतुराज झा, अजय दत्त, प्रवीण कुमार, राजेश ऋषि, मदन लाल, राजेश गुप्ता, दिनेश मोहनिया और संजीव झा को आरोपी बनाया गया है। सभी नेताओं को आज अदालत में पेश होने के लिए समन भेजा गया था। इव लोगों पर पुलिस ने सरकारी अधिकारी के काम में बाधा, मारपीट, गंभीर रूप से घायल करने संबंधी और अन्य धाराएं लगाई हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव का आरोप है कि मुख्यमंत्री आवास कैंप में उनके साथ 19-20 फरवरी 2018 की रात मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया की मौजूदगी में अमानतुल्ला और प्रकाश जरवाल सहित अन्य विधायकों ने मारपीट की थी। मुख्य सचिव ने शिकायत में लिखा था कि सोमवार रात 12 बजे मीटिंग में आने के लिए उन पर दवाब बनाया गया, इसके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुख्य सलाहकार वी के जैन ने जानकारी दी थी। अंशु प्रकाश के मुताबिक, उन्हें आम आदमी पार्टी की सरकार के तीन साल पूरे होने पर जारी किए जाने वाले टीवी विज्ञापन के बारे में बातचीत करने के लिेए बुलाया गया था। उन्होंने कहा कि मीटिंग 20 फरवरी की सुबह भी हो सकती है। शिकायत में मुख्य सचिव ने आगे लिखा है, “जब मुख्यमंत्री के घर पहुंचे तो उनके अलावा मनीष सिसोदिया और 11 अन्य लोग मौजूद थे जिन्हें केजरीवाल आप विधायक बता रहे थे। केजरीवाल ने मुझे विज्ञापन के प्रसारण में हुई देरी के कारणों के बारे में विधायकों को बताने कहा।” अंशु प्रकाश ने कहा है कि जब वे बता ही रहे थे उसी वक्त आप के विधायक अमानतुल्ला खां ने उन पर हाथ छोड़ दिया और धमकी देने लगे। इस मामले में पुलिस ने ओखला के विधायक अमानतुल्लाह और देवली के विधायक प्रकाश जरवाल को गिरफ्तार किया था। यह दोनों विधायक फिलहाल जमानत पर हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia