दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी की बढ़ीं मुश्किलें! CM केजरीवाल ने LG को भेजी रिपोर्ट, चीफ सेक्रेटरी को तुरंत हटाने की सिफारिश

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विजिलेंस मिनिस्टर आतिशी की रिपोर्ट उपराज्यपाल को भेजी है। उन्होंने चीफ सेक्रेटरी को तुरंत पद से हटाने और सस्पेंड करने की सिफारिश की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना में मुख्य सचिव नरेश कुमार के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार के आरोपों के संबंध में सतर्कता मंत्री आतिशी की रिपोर्ट बुधवार को उपराज्यपाल (एल-जी) वी.के. सक्सेना को भेज दी। खबरों के मुताबिक केजरीवाल ने उन्हें तत्काल निलंबन के साथ पद से हटाने की सिफारिश की है, साथ ही आतिशी को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को रिपोर्ट भेजने के निर्देश भी दिए हैं।

यह घटनाक्रम उस समय सामने आया है जब एक दिन पहले आतिशी ने, जिन्होंने कुमार के खिलाफ जांच शुरू की थी, केजरीवाल को 670 पन्नों की प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी थी। सूत्रों ने बताया कि रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि जांच में पाया गया कि नरेश कुमार ने अपने बेटे से जुड़ी कंपनी को 850 करोड़ रुपये का अवैध मुनाफा पहुंचाया। अतिरिक्त मुख्य सचिव/मंडलायुक्त अश्विनी कुमार ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया, जिसमें मुख्य सचिव के खिलाफ सभी आरोपों को "झूठा और निराधार" बताया गया।

अश्विनी कुमार ने कहा था, "मुख्य सचिव की अनुबंध देने या मध्यस्थता में कोई भूमिका नहीं थी। बल्कि, उन्होंने कार्रवाई के लिए सक्रिय प्रयास किए। अंततः कार्रवाई हुई।" हालाँकि, मुख्य सचिव ने अभी तक अपने ऊपर लगे आरोपों का जवाब नहीं दिया है। एक सूत्र ने कहा कि आतिशी ने अपने बेटे करण चौहान से जुड़ी कंपनी को अवैध लाभ पहुंचाने के लिए बामनोली गांव में एक भूमि पार्सल के लिए अत्यधिक मुआवजा पुरस्कार बढ़ाने में नरेश कुमार की कथित संलिप्तता पर केजरीवाल को प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी।

सूत्र ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट, जो 670 पृष्ठों की है, कई आपत्तिजनक तथ्य सामने लाती है और कहती है कि "संबंध और कालक्रम प्रथम दृष्टया नरेश कुमार की जिला मजिस्ट्रेट (दक्षिण-पश्चिम) हेमंत कुमार और भूमि मालिकों के साथ मिलीभगत का आभास देते हैं"। द्वारका एक्सप्रेसवे पर भूमि अधिग्रहण। सूत्र ने आगे कहा कि रिपोर्ट मुख्य सचिव सहित सतर्कता विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा घोटाले के पैमाने को 312 करोड़ रुपये से कम आंकने की साजिश का भी खुलासा करती है, जबकि वास्तव में लाभार्थियों को 850 करोड़ रुपये का अवैध लाभ मिला। सूत्र ने बताया कि इस जांच के आधार पर आतिशी ने मुख्यमंत्री से नरेश कुमार और अश्विनी कुमार को उनके पद से तत्काल हटाने की सिफारिश की है ताकि वे जांच को प्रभावित न कर सकें।


उन्होंने यह भी आग्रह किया कि किसी भी तरह की छेड़छाड़ या सबूतों को नष्ट होने से बचाने के लिए इस मामले से जुड़ी फाइलें उनसे जब्त कर ली जाएं। सूत्र ने कहा कि मंत्री ने नरेश कुमार और अश्विनी कुमार के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की सिफारिश की और यह भी सिफारिश की कि इस रिपोर्ट को सीबीआई को भेजा जाए ताकि एजेंसी को यहां खोजे गए तथ्यों के बारे में पूरी जानकारी मिल सके ताकि मौजूदा सीबीआई जांच का दायरा बढ़ाया जा सके। मुख्य सचिव और प्रमंडलीय आयुक्त की हेमंत कुमार और जमीन मालिकों से मिलीभगत की जांच हो।

सतर्कता मंत्री ने मामले की किसी सक्षम प्राधिकारी से जांच की भी मांग की। आतिशी ने कहा, "प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत यह निर्देश देते हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपने मामले में न्यायाधीश नहीं होना चाहिए, इसे पूर्वाग्रह के खिलाफ नियम भी कहा जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रक्रिया निष्पक्ष है, यह आवश्यक है कि मुख्य सचिव और प्रमुख गृह सचिव/प्रमुख राजस्व सचिव वर्तमान प्रक्रिया में शामिल न हों। "इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि मुख्यमंत्री इस रिपोर्ट को सीधे भेज सकते हैं और उन अधिकारियों को शामिल किए बिना उपराज्यपाल को सिफारिशें कर सकते हैं जो इस रिपोर्ट का विषय हैं।"

केजरीवाल द्वारा 10 नवंबर को शिकायत भेजे जाने के बाद मंत्री से रिपोर्ट मांगी गई थी, जिसमें भूमि अधिग्रहण मामले में दिए गए मुआवजे में अनियमितताओं का आरोप लगाया गया था। मुख्य सचिव पर अपने बेटे को 315 करोड़ रुपये का अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia