दिल्ली में डॉक्टरों ने निकाल लिया कोरोना वायरस का तोड़? सीएम केजरीवाल ने दी बड़ी खुशखबरी!

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हमने एलएनजेपी अस्पताल के चार मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल करके देखा है। ट्रायल के अब तक के नतीजे उत्साहवर्धक हैं। मंगलवार को दो मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी गई थी, आज शायद उन्हें आईसूयी से छुट्टी मिल जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत समेत पूरी दुनिया में डॉक्टर कोरोना वायरस का इलाज ढूंढने में लगे हुए हैं। अलग-अलग देश अपने-अपने दावे कर रहे हैं। इस बीच दिल्ली से इस संबंध में अच्छी खबर आई है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुशखबरी दी है। प्लाज्मा थेरेपी के जरिए कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों को कामयाबी मिलती दिखाई दे रही है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस से बात करते हुए इस बारे में अहम जानकारी दी। उन्होंने कहा, “हमने एलएनजेपी अस्पताल के चार मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल करके देखा है। ट्रायल के अब तक के नतीजे उत्साहवर्धक हैं। मंगलवार को दो मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी गई थी, आज शायद उन्हें आईसूयी से छुट्टी मिल जाएगी। जो दो और मरीज हैं, उन्हें कल प्लाज्मा दिया गया था, 24 घंटे में ही उन्होंने काफी अच्छे नतीजे दिखाए हैं। आज दो या तीन और मरीजों को प्लाज्मा दिया जाएगा।”


सीएम केजरीवाल ने कहा, “केंद्र सरकार ने हमें एलएनजेपी अस्प्ताल के गंभीर मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी की इजाजत दी थी। अगले 2 से 3 दिन और हम ट्रायल करेंगे और उसके बाद अगले हफ्ते केंद्र सरकार से पूरी दिल्ली के कोरोना के गंभीर मरीजो को प्लाज्मा थेरेपी देने की इजाजत मांगेंगे।”

पूरे देश में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना मरीजों की संख्य बढ़ गई है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 23077 हो गई है। वहीं, कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 718 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर जारी आकंड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना के 1684 नए मामले सामने आए हैं। इसी 24 घंटे के भीतर 37 लोगों की मौत हो गई।


बात करें राजधानी दिल्ली की तो दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2376 है, जिसमें से कल 128 नए मामले आए थे। कल 84 लोग ठीक हुए और अब तक कोरोना से कुल 808 लोग ठीक हो चुके हैं। इस समय 1518 एक्टिव केस हैं, जिसमें से 23 मरीज आईसूयी में हैं और 8 वेंटिलेटर पर हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 Apr 2020, 1:08 PM