रामलीला मैदान में थोड़ी देर में केजरीवाल लेंगे तीसरी बार सीएम पद की शपथ, समाज के ये 50 ‘नायक’ मंच करेंगे साझा

अरविंद केजरीवाल के इस शपथ ग्रहण समारोह में 50 ऐसे नायक आ रहे हैं, जिन्होंने अपने दमखम से दिल्ली की तस्वीर बदलने का बीड़ा उठाया है। यह साधारण लोग हैं, लेकिन इन्होंने अपनी असाधारण इच्छाशक्ति से दिल्ली में बदलाव की नींव रखी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल थोड़ी ही देर में लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। केजरीवाल दोपहर 12.15 बजे शपथ ग्रहण लेंगे। उनके साथ कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के भारी जनसमूह उमड़ा है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के सातों सांसदों, नवनिर्वाचित आठों बीजेपी विधायकों और सभी नगर निगम पार्षदों को भी आमंत्रित किया है। पार्टी ने चुनाव परिणाम के दिन आप के कार्यालय परिसर में अपने पिता के साथ केजरीवाल के पुराने गेटअप में पहुंचे एक साल के 'छोटू मफलरमैन' अव्यान तोमर को खासतौर से आमंत्रित किया है। इसके अलावा दिल्ली शासन में योगदान करने वाले विभिन्न क्षेत्रों के 50 प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है। ये सभी नए मंत्रिमंडल के साथ मंच साझा करेंगे।


रामलीला मैदान में लोगो के लिए पुख्ता इंतजामात किये गए है। आम आदमी गेट नंबर 4, 5, 6, 7, 8 और 9 से रामलीला मैदान में प्रवेश कर सकेंगे। सुरक्षा के लिहाज से मैदान और उसके आसपास लगभग 5,000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा गतिविधियों पर नजर रखने के लिये 125 सीसीटीवी कैमरे और 12 एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं। 45,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी है।

केजरीवाल के इस शपथ ग्रहण समारोह में 50 ऐसे नायक आ रहे हैं, जिन्होंने अपने दमखम से दिल्ली की तस्वीर बदलने का बीड़ा उठाया है। ये साधारण लोग हैं, लेकिन इन्होंने अपनी असाधारण इच्छाशक्ति से दिल्ली में बदलाव की नींव रखी है।


बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ शिक्षाविद् हैं, कोई बस मार्शल है तो कोई दिल्ली में सड़क हादसे में घायल हुए लोगों का इलाज कराता है। इसके अलावा इस समूह में कोई सफाई कर्मचारी है, तो कई शहीद के परिवार से है। कुछ लोग दुष्कर्म पीड़ितों का हौसला बढ़ाते हैं।

जीवन के अलग-अलग क्षेत्र से आए इन लोगों ने अपनी छोटी सी कोशिश से दूसरों के चेहरों पर मुस्कान लाने की कोशिश की है। अरविंद केजरीवाल ने इन्हें अपने मंच पर स्थान देकर एक नजीर पेश की है।


दिल्ली पुलिस ने यातायात और सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए हैं। सुबह 8 बजे से दोपहर दो बजे तक यह प्रबंध लागू रहेंगे। बसों की सामान्य पार्किं ग के लिए माता सुंदरी रोड पॉवर हाउस, सिविक सेंटर के अंदर और पीछे की ओर स्थान तय किया गया है। इसी तरह वेलोड्रोम रोड, राजघाट पार्किंग, शांति वन पार्किं ग राजघाट और समता स्थल के सर्विस रोड पर भी बसों को पार्क किया जा सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia