दिल्लीः बीजेपी नेताओं के उन्मादी बयान पर कोर्ट सख्त, क्राइम ब्रांच से 15 दिन में मांगी रिपोर्ट

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली चुनाव के लिए एक रैली में मंच से “देश के गद्दारों को, गोली मारो.. के नारे लगवाए थे। वहीं, बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने भी कहा था दिल्ली में बड़ी संख्या में अवैध मस्जिदें हैं, जिन्हें उनकी सरकार आते ही गिरा दिया जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के खिलाफ कथित भड़काऊ बयानों के खिलाफ दायर एक शिकायत पर दिल्ली क्राइम ब्रांच को 15 दिनों के अंदर एटीआर यानी कार्रवाई रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। दिल्ली चुनाव के दौरान बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा द्वारा दिए गए विवादित और आपत्तिजनक बयानों को लेकर मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) की नेता वृंदा करात ने कोर्ट में याचिका दाखिल की थी।

मामले की सुनवाई के दौरान दिल्ली की चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट विशाल पाहुजा ने रिपोर्ट दाखिल करने के लिए दिल्ली क्राइम ब्रांच द्वारा मांगी गई आठ हफ्तों की समयसीमा को खारिज कर दिया और कहा कि मामला संवेदनशील है, इसलिए 15 दिन में रिपोर्ट दाखिल करें। मामले की अगली सुनवाई अब 26 फरवरी को सुबह 10 बजे होगी। बता दें कि ठाकुर और प्रवेश वर्मा के बयानों पर कार्रवाई करते हुए दोनों पर दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार करने पर क्रमश: 72 और 96 घंटे की पाबंदी लगा दी थी।


चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अपराध शाखा को निर्देश देते हुए कहा कि अगर कोई संज्ञेय अपराध नहीं किया गया है, तो एक विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करें। बता दें कि वृंदा करात ने बीजेपी नेताओं पर धार्मिक भावनाएं भड़काने, विश्वास तोड़ने और आपराधिक धमकी देने के आरोप में मामला दर्ज कराया था। मामले को आपराध प्रक्रिया संहिता के अनुच्छेद 156(3) के तहत दायर किया गया था, जो दंडाधिकारी को किसी भी मामले में जांच करने के लिए पुलिस को निर्देश देने की शक्ति मुहैया कराता है।

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने दिल्ली चुनाव के लिए रिठाला क्षेत्र में रैली को संबोधित करने के दौरान भड़काऊ भाषण दिया था। उन्होंने रैली के दौरान मंच से खड़े होकर नारे लगवाए थे, "देश के गद्दारों को, गोली मारो.. को।" वहीं, दिल्ली से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने एक बैठक के दौरान खुले तौर पर ऐलान किया था कि राजधानी में 500 सरकारी संपत्तियों पर मस्जिदों और कब्रिस्तानों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार आते ही एक महीने के अंदर ऐसी सभी मस्जिदों को गिरा दिया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia