राजधानी दिल्ली को केंद्र से मिली हैं 2.74 लाख डोज, इतने लोगों को लगेगी वैक्सीन हर रोज

दिल्ली में 16 जनवरी से कोरोना वायरस रोकने के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली में प्रतिदिन करीब 8,100 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में 16 जनवरी से कोरोनावायरस रोकने के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली में प्रतिदिन करीब 8,100 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। दिल्ली को केंद्र सरकार से लगभग एक लाख 20 हजार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेशन के लिए डोज मिल चुकी है। कोरोना वैक्सीन हफ्ते में केवल 4 दिन लगाई जाएगी। दिल्ली में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए 81 केंद्र बनाए गए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, इन सभी कोरोना वैक्सीनेशन केंद्रों पर सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रत्येक केंद्र पर प्रतिदिन 100 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली को केंद्र सरकार से दो लाख 74 हजार वैक्सीन की डोज मिली है। प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगाई जानी है। टूट फूट व अन्य नुकसान को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने 10 प्रतिशत अतिरिक्त वैक्सीन दी है।


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में दो लाख 40 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अपना पंजीकरण कराया है। फिलहाल केंद्र सरकार से मिली वैक्सीन एक लाख 20 हजार हेल्थ वर्कर्स को लगाई जा सकती है। उम्मीद है कि जल्द ही बाकी के हेल्थ वर्कर्स के लिए भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी।

दिल्ली सरकार के मुताबिक आने वाले दिनों में कोरोना वैक्सीन लगाने की दर भी बढ़ाई जाएगी। दिल्ली सरकार कोरोना वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या 81 से बढ़ाकर 175 करने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक जल्द ही कोरोना वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या 1,000 तक बढ़ाई जाएगी।


दिल्ली में बुधवार और शुक्रवार को अन्य बीमारियों से बचने की वैक्सीन लगाई जाती है। दिल्ली सरकार के मुताबिक पहले से चले आ रहे इस वैक्सीनेशन कार्यक्रम को प्रभावित नहीं किया जाएगा। इसलिए इन 2 दिनों को कोरोना वैक्सीन लगाने के कार्यक्रम से अलग रखा गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia