दिल्‍ली में पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों की एंट्री पर बैन! सिर्फ इन वाहनों को इजाजत, प्रदूषण के बढ़ते स्तर के चलते फैसला

गोपाल राय ने घोषणा की है कि 27 नवंबर से दिल्ली में सिर्फ इलेक्ट्रिक और सीएनजी कमर्शियल वाहनों को ही एंट्री मिलेगी, जो कि आवश्यक सेवाओं में लगे हुए हैं। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल के कमर्शियल वाहनों की एंट्री पर 3 दिसंबर तक पाबंदी रहेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में लगातार बिगड़ते वायु प्रदूषण के बीच सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने घोषणा की है कि 27 नवंबर से दिल्ली में सिर्फ इलेक्ट्रिक और सीएनजी कमर्शियल वाहनों को ही एंट्री मिलेगी, जो कि आवश्यक सेवाओं में लगे हुए हैं। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल के कमर्शियल वाहनों की एंट्री पर 3 दिसंबर तक पाबंदी रहेगी।

इसके अलावा गोपाल राय ने कहा कि जिन जगहों से दिल्ली सरकार के अधिकतम कर्मचारी आते हैं वहां के लिए बस चलाई जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार अपने कर्मचारियों के लिए दिल्ली सचिवालय से आईटीओ और इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशनों के लिए शटल बस सेवा भी शुरू करेगी। आपको बता दें, गुरूवार को दिल्ली का वायु प्रदूषण स्तर 330 पहुंच गया है, जो गंभीर चिंता की बात बताई जा रही है।

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्‍ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से नए वाहनों की एंट्री बंद कर दी गयी थी। इसके अलावा 13 नवंबर को दिल्‍ली सरकार ने शहर के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के साथ निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था। वहीं,अपने कर्मचारियों को वायु प्रदूषण से निपटने और इसके स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने के लिए घर से काम करने के लिए कहा था। बता दें कि 17 नवंबर को दिल्ली में गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के अलावा प्रतिबंधों को बढ़ा दिया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia