दिल्ली में पटाखे फोड़ने पर खैर नहीं, जुर्माने के साथ हो सकती है 6 महीने की जेल

गोपाल राय ने कहा कि इस साल 408 टीम बनाई गई है, जिनमें दिल्ली पुलिस की 210 टीम, वन विभाग की 165 और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति की 33 टीम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उल्लंघन के 188 मामलों का पता चला है और 16 अक्टूबर तक 2,917 किलो पटाखे जब्त किए गए हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिवाली से पहले बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बुधवार को राजधानी में पटाखे फोड़ने, उनके भंडारण और बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है। इसके तहत दिवाली पर शहर में पटाखे फोड़ने पर छह महीने तक की जेल होगी और 200 रुपये का जुर्माना लगेगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "इस बार भी पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।" उन्होंने कहा कि यह मुद्दा केंद्र के साथ बैठक के दौरान भी उठाया गया था।

यह जिक्र करते हुए कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए 15 सूत्रीय शीतकालीन कार्य योजना तैयार की थी, उन्होंने कहा कि दिवाली के आसपास प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है, क्योंकि दीयों के साथ पटाखों का उपयोग किया जाता है।


गोपाल राय ने कहा, "अगर दिल्ली में आदेश का उल्लंघन किया जाता है तो धारा 9बी के तहत कार्रवाई की जाएगी, 5000 रुपये जुर्माना और 3 साल की कैद होगी। अगर कोई पटाखे फोड़ता है तो उस पर आईपीसी 268 के तहत 200 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा और छह महीने की जेल होगी।" उन्होंने कहा कि 21 अक्टूबर को एक जन जागरूकता अभियान- 'दीये जलाओ पटाखे नहीं' शुरू किया जाएगा। दिल्ली सरकार शुक्रवार को कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में 51,000 दीये जलाकर दिवाली मनाएगी।

पिछले साल पटाखा फोड़ने के कथित मामलों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस वर्ष कुल 408 टीमों का गठन किया गया है, जिनमें दिल्ली पुलिस की 210 टीमें, वन विभाग की 165 और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति की 33 टीम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उल्लंघन के 188 मामलों का पता चला है और 16 अक्टूबर तक 2,917 किलोग्राम पटाखे जब्त किए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia