दिल्ली HC का सुशांत राजपूत पर आधारित फिल्म की स्ट्रीमिंग रोकने से इनकार, कहा- मौत के साथ अधिकार भी खत्म

अदालत ने कहा कि फिल्म की सामग्री समाचार रिपोर्टों और प्रसारित समाचारों पर आधारित है और इसलिए, सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (एसएसआर) के पिता को झटका लगा है, क्योंकि दिल्ली उच्च न्यायालय ने उनके बेटे के जीवन पर आधारित फिल्म 'न्याय : द जस्टिस' की जारी स्ट्रीमिंग को रोकने की उनकी याचिका खारिज कर दी। 

न्यायमूर्ति सी. हरिशंकर की एकल-न्यायाधीश पीठ ने ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म लैपलैप ओरिजिनल पर प्रसारित होने वाली फिल्म के खिलाफ निषेधाज्ञा आदेश पारित करने से इस आधार पर इनकार कर दिया कि राजपूत के व्यक्तित्व, गोपनीयता और प्रचार अधिकार उनकी मृत्यु के साथ खत्‍म हो गए और नहीं हो सकते। उनके पिता द्वारा आगे बढ़ाया जाए।

इसके अलावा, अदालत ने कहा कि फिल्म की सामग्री समाचार रिपोर्टों और प्रसारित समाचारों पर आधारित है और इसलिए, सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी है।

 न्यायमूर्ति शंकर ने कहा, "इसलिए, उसके आधार पर एक फिल्म बनाने में यह नहीं कहा जा सकता कि प्रतिवादियों ने एसएसआर के किसी भी अधिकार का उल्लंघन किया है, वादी के तो बिल्कुल भी नहीं, खासकर तब, जब जानकारी सामने आने पर उस पर सवाल नहीं उठाया गया था या उसे चुनौती नहीं दी गई थी और न ही प्रतिवादियों को फिल्म बनाने से पहले वादी की सहमति प्राप्त करने की जरूरत थी।"


न्यायाधीश ने कहा कि भले ही यह मान लिया जाए कि फिल्म राजपूत के प्रचार अधिकारों का हनन करती है या उन्हें बदनाम करती है, उल्लंघन किया गया अधिकार उनका व्यक्तिगत है और यह नहीं कहा जा सकता है कि यह उनके पिता कृष्ण किशोर सिंह को विरासत में मिला है।

अदालत ने कहा, "इसके अलावा, फिल्म सार्वजनिक डोमेन में जानकारी पर आधारित है, जिसे इसके मूल प्रसार के समय कभी चुनौती नहीं दी गई थी या सवाल नहीं उठाया गया था, इस समय की दूरी पर निषेध की मांग नहीं की जा सकती है, खासकर जब यह पहले ही रिलीज हो चुकी है, लैपालैप प्लेटफॉर्म कुछ समय पहले देखा गया होगा और अब तक हजारों लोगों ने देखा होगा।'' 

अदालत ने निष्कर्ष निकाला कि वह जून 2021 में रिलीज़ हुई फिल्म की स्ट्रीमिंग को रोकने का आदेश पारित नहीं कर सकती है - खासकर जब यह पहले ही रिलीज़ हो चुकी है और हजारों लोगों ने देखी होगी।

अदालत ने कहा, "यह नहीं कहा जा सकता कि फिल्म भारत के संविधान के अनुच्छेद 19(2) का उल्लंघन कर रही है। इसलिए, फिल्म के आगे प्रसार पर रोक लगाने से अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत प्रतिवादियों के अधिकारों का हनन होगा।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia