सोशल मीडिया के यूज पर सेना अधिकारी को नहीं मिली राहत, हाईकोर्ट ने कहा-  फेसबुक इतना प्रिय, तो इस्तीफा दे दें

लेफ्टिनेंट कर्नल पी के चौधरी ने अदालत से डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री इंटेलिजेंस को अपने उस आदेश को वापस लेने के लिए निर्देश देने की मांग की थी, जिसमें सैन्य अधिकारियों को फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म अकाउंट को हटाने को कहा गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

भारतीय सेना द्वारा अपने अधिकारियों को सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करने से रोकने वाले आदेश के खिलाफ सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट की एक पीठ ने किसी तरह की राहत देने से इनकार कर दिया। सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति राजीव सहाय एंड लॉ और न्यायमूर्ति आशा मेनन की अगुवाई वाली खंडपीठ ने कहा, "अगर फेसबुक आपको इतना प्रिय है, तो आप इस्तीफा दे दीजिए, आपको एक विकल्प चुनना होगा।"

भारतीय सेना द्वारा फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने से सेना के अधिकारियों को प्रतिबंधित करने के आदेश के खिलाफ लेफ्टिनेंट कर्नल पी.के. चौधरी ने सोमवार को अदालत का दरवाजा खटखटाया था। अदालत ने कहा कि उन्हें खुद फैसला लेना है।

कोर्ट ने सैन्य अधिकारी को एफबी अकाउंट भी डिलीट करने के लिए कहा, क्योंकि सैन्यकर्मियों के लिए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की नीति देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। आदेश देते हुए पीठ ने साफ कहा, "कोई अंतरिम राहत देने का सवाल ही नहीं उठता है, खासकर तब जब मामला देश की सुरक्षा और रक्षा से जुड़ा हो।"

लेफ्टिनेंट कर्नल पी.के. चौधरी द्वारा दायर याचिका में अदालत से डीजीएमआई (डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री इंटेलिजेंस) से अपनी नीति को वापस लेने का निर्देश देने की मांग की गई थी, जिसने भारतीय सेना के अधिकारियों को अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म अकाउंट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम को हटाने का आदेश दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */