JNU हमले पर दिल्ली हाई कोर्ट ने गूगल, एप्पल, वॉट्सऐप को भेजा नोटिस, कहा- डेटा रखें सुरक्षित

दिल्ली हाई कोर्ट ने सोमवार को एप्पल, वॉट्सऐप और गूगल कंपनियों को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुए हमले को लेकर नोटिस भेजा है। कोर्ट ने निर्देश दिया है कि जेएनयू हमले से संबंधित वीडियो को सुरक्षित रखे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जेएनयू में छात्रों पर हुए हमले और तोड़फोड़ पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट ने हमले से जुड़े वीडियो को लेकर एप्पल, वॉट्सऐप और गूगल को नोटिस जारी किया है और निर्देश दिया कि जेएनयू हमले से संबंधित वीडियो को सुरक्षित करने को कहा है। जेएनयू के तीन प्रोफेसरों की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने यह नोटिस भेजा है।

जेएनयू प्रोफेसरों ने 5 जनवरी को जेएनयू में हुए हमले के संबंध में शुक्रवार को हाईकोर्ट में याचिका दायर करते हुए हमले से संबंधित डाटा, सीसीटीवी फुटेज और अन्य सबूतों को संरक्षित रखने के निर्देश देने की मांग की थी। बता दें कि हिंसा के समय वॉट्सऐप समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई तरह के वीडियो, फोटो वायरल हुए थे जिसमें कई प्रदर्शनकारियों की पहचान हो सकती है।

जेएनयू के प्रोफेसर अमित परमेश्वरन, अतुल सूद, और शुक्ल विनायक सावंत की याचिका की सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस ने हाई कोर्ट को बताया कि उसने पहले ही 5 जनवरी की हिंसा के सीसीटीवी फुटेज मांगे थे, लेकिन यूनिवर्सिटी से कोई जवाब नहीं मिला।

गौरतलब है कि 5 जनवरी को जेएनयू में दर्जनों नकाबपोश हमलावरों ने कैंपस में हमला किया था। इस दौरान नकाबपोश हमलावरों ने छात्रों, शिक्षकों को निशाना बनाया गया और तोड़फोड़ भी की गई। इस हमले में जेएनयू अध्यक्ष आईशी घोष समेत कई लोग घायल हुए।

लोकप्रिय