दिल्ली में सर्दी का सितम! शीतलहर की चपेट में देश की राजधानी, एक्यूआई 'बेहद खराब'

आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में वृद्धि होगी, जिसमें पूर्व में 22-23 डिग्री और बाद में 7-8 डिग्री के बीच उतार-चढ़ाव होगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

दिल्ली में सोमवार को इस साल का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया, जहां न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 और 4 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश के साथ-साथ तेलंगाना और राजस्थान के कुछ हिस्सों को शीत लहर ने अपनी चपेट में ले लिया है।

सफदरजंग वेधशाला में सोमवार को न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में वृद्धि होगी, जिसमें पूर्व में 22-23 डिग्री और बाद में 7-8 डिग्री के बीच उतार-चढ़ाव होगा। दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह हल्का कोहरा देखा गया जबकि सापेक्ष आद्र्रता सुबह 8.30 बजे 94 प्रतिशत दर्ज की गई।

वायु गुणवत्ता के मोर्चे पर, दिल्ली का एक्यूआई 316 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है। हवा में पीएम10 और पीएम2.5 प्रदूषकों का स्तर क्रमश: खराब (240) और बहुत खराब (141) श्रेणियों में दर्ज किया गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने कहा, "वायु गुणवत्ता सूचकांक आज बहुत खराब 'वायु गुणवत्ता का संकेत दे रहा है। यह शीत लहर की स्थिति और मध्यम हवा की गति के कारण बहुत खराब' श्रेणी में रहेगा।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */