दिल्ली में नैनीताल जितनी सर्दी, रिकॉर्ड तापमान दर्ज, ठंड से बचने के लिए लोग ले रहे अलाव का सहारा

दिल्ली में सोमवार महीने का सबसे ठंडा दिन रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में हाड़ कंपा दिने वाली सार्दी पड़ रही है। दिल्ली में पड़ रही सर्दी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यहां नैनीताल जितनी सर्दी पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में सोमवार का तापमान नैनीताल के बराबर रहा। राजधानी में सोमवार महीने का सबसे ठंडा दिन रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी 17.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं।

पिछले साल के मुकाबले इस साल कितनी सर्दी?

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले साल 15 दिसंबर को राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 4.9 डिग्री दर्ज किया गया था, जो पूरे मौसम में अब तक सबसे कम तापमान था। सोमवार को रविवार की तुलना में दिल्ली में तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

दिल्ली 5 से 9 जनवरी तक भीषण शीतलहर की चपेट में रहा, जो पिछले एक दशक में दूसरी सबसे लंबी शीतलहर है। आईएमडी के अनुसार, अभी तक जनवरी में 50 घंटे तक घना कोहरा दर्ज किया गया, जो 2019 के बाद से सबसे ज्यादा है।


सर्दी से फिलहाल राहत नहीं

दिल्ली वासियों को फिलहाल कड़ाके की सर्दी राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज (मंगलवार) दिन के समय ज्यादा सर्दी रहने की संभावना है। आज आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी के आसार हैं। जाहिर अगर बारिश हुई तो तापामान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 15 डिग्री सेल्सियस और सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं।

कोहरे से ट्रेनों का संचालन, हवाई उड़ानें प्रभावित

कोहरे की वजह से ट्रेनों का संचालन और हवाई उड़ानें प्रभावित हुई हैं। भारतीय रेलवे के मुताबिक, सोमवार को कोहरे और शीतलहर की वजह से दिल्ली आने वाली 20 ट्रेन देरी से चलीं। दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर काफी संख्या में हवाई उड़ानें प्रभावित हुईं। दिल्ली में IGI एयरपोर्ट पर कोहरे की जवह से 47 उड़ानें लेट हुईं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Jan 2024, 8:40 AM