खतरनाक वायु प्रदूषण से जूझ रही दिल्ली, ये 13 पॉल्यूशन हॉटस्पॉट बने चिंता के कारण

दिल्ली की जहरीली वायु गुणवत्ता पर एक हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि राजधानी में वायु प्रदूषण के स्तर में भारी वृद्धि के लिए केवल पराली जलाने को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तरी भारत और उपमहाद्वीप के अधिकांश हिस्से के साथ राष्ट्रीय राजधानी में सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। दिल्ली वार्षिक पर्यावरणीय चुनौती वायु प्रदूषण से जूझ रही है। आवर्ती पैटर्न के साथ, शहर में अक्टूबर से जनवरी तक चार महीने की चुनौतीपूर्ण अवधि है, जो हवा में धुएं, धुंध और धूल की व्यापक उपस्थिति से चिह्नित करता है।

दिल्लीवासियों को जहरीली हवा में सांस लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, जिसे व्यापक रूप से दुनिया की सबसे प्रदूषित हवा करार दिया गया है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) स्थिति की गंभीरता के एक स्पष्ट संकेतक के रूप में कार्य करता है, जो नियमित रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा परिभाषित पीएम2.5 कणों की 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की "सुरक्षित" सीमा से 10 गुना अधिक है।

प्रदूषण का यह खतरनाक स्तर शहर के निवासियों के लिए महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। नवंबर, दिसंबर और जनवरी के ठंडे महीनों के दौरान शीतकालीन कोहरे के चलते दिल्ली में धुएं और धूल की मोटी चादर होती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इन कारकों के संयोजन से दमघोंटू धुंध पैदा होती है जो शहर को ढक लेती है, विजिबिलिटी को प्रभावित करती है और श्वसन स्वास्थ्य के लिए हर साल गंभीर खतरा पैदा करती है।


दिल्ली की जहरीली वायु गुणवत्ता पर एक हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि राजधानी में वायु प्रदूषण के स्तर में भारी वृद्धि के लिए केवल पराली जलाने को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। इसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि वाहन उत्सर्जन जैसे स्थानीय कारकों ने पराली जलाने के प्रमुख कारक बनने से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

एक्यूआई सांद्रता सीमा के अनुसार, दिल्ली के प्रदूषण स्तर पीएम 2.5 की सांद्रता में इस सर्दी के मौसम में पहली बार भारी वृद्धि देखी गई: 24 घंटों के भीतर अचानक और आश्चर्यजनक रूप से 68 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, 313 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब (एमजी/एम3) को पार कर गया, जो 'गंभीर प्लस' श्रेणी के बराबर था।

सीएसई की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉय चौधरी ने इन दिनों दिल्ली-एनसीआर को जकड़ने वाले घातक शीतकालीन प्रदूषण पर सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) द्वारा एक नया विश्लेषण जारी करते हुए कहा, ''इस सर्दी के मौसम की शुरुआत पिछले साल नवंबर की तुलना में काफी अधिक प्रदूषण स्तर के साथ हुई है। प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों, फसल अवशेष जलाने की शुरुआत और उच्च स्थानीय प्रदूषण के संयोजन ने पैमाने को खतरनाक तरीके से झुका दिया है, जिससे सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम बढ़ गया है।''

''भले ही समग्र दीर्घकालिक प्रदूषण वक्र स्थिर और नीचे की ओर है, फिर भी यह राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानकों से काफी ऊपर है। यह पूरे क्षेत्र में वाहनों, उद्योग, ऊर्जा प्रणालियों और अपशिष्ट प्रबंधन पर सबसे कठोर और निरंतर कार्रवाई की मांग करता है।"


यह विश्लेषण सीएसई की अर्बन लैब द्वारा किया गया है, जिसके प्रमुख अविकल सोमवंशी ने कहा, ''सीजन के इस हिस्से के दौरान इस तरह का तेजी से बढ़ना असामान्य नहीं है और आम तौर पर खेत की पराली की आग से निकलने वाले धुएं और दिल्ली-एनसीआर में धुएं के परिवहन में मदद करने वाले मौसम संबंधी कारकों और उच्च स्थानीय प्रदूषण के शीर्ष पर पहुंचने से जुड़ा होता है।''

"यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि कम समय में यह तीव्र वृद्धि हवा की गुणवत्ता को गंभीर श्रेणी में ले जाने में सक्षम है क्योंकि स्थानीय स्रोतों से आधारभूत प्रदूषण पहले से ही बहुत अधिक है।"

रिपोर्ट के अनुसार, 2018-10 में पहचाने गए लगभग 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट एक चुनौती बने हुए हैं, जबकि नए हॉटस्पॉट भी उभर रहे हैं और बढ़ रहे हैं।

सभी हॉटस्पॉट में, मुंडका और न्यू मोती बाग दिल्ली के सबसे प्रदूषित स्थान हैं, जहां औसत पीएम 2.5 का स्तर 300 एमजी/एम3 से अधिक है। दिल्ली के अधिकांश आधिकारिक हॉटस्पॉट प्रदूषण के 'गंभीर' स्तर को पार कर रहे हैं।

वहीं, कई गैर-हॉटस्पॉट में प्रदूषण का स्तर अधिक दिख रहा है। दिल्ली में सबसे प्रदूषित नए हॉटस्पॉट न्यू मोती बाग, नेहरू नगर, सोनिया विहार और डीयू नॉर्थ कैंपस हैं। ग्रेटर नोएडा, नोएडा सेक्टर 62, लोनी और फरीदाबाद एनसीआर में सबसे प्रदूषित स्थान हैं।

रॉय चौधरी का कहना है, "परिवहन और उद्योग क्षेत्रों में ईंधन और प्रौद्योगिकी को साफ करने और धूल स्रोतों को नियंत्रित करने के लिए पिछले कुछ सालों में कई उपाय किए गए हैं, स्वच्छ वायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए नीतिगत अंतराल को संबोधित करने के लिए बड़े पैमाने पर और गति से अधिक कार्रवाई की आवश्यकता है। केवल इसी से सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरे में डालने वाले ऐसे स्मॉग एपिसोड को बनने से रोका जा सकता है।''

''वाहनों, उद्योग, बिजली संयंत्रों, अपशिष्ट जलाने, निर्माण और धूल स्रोतों से उत्सर्जन में कटौती के लिए स्थानीय और क्षेत्रीय स्तर पर बहु-क्षेत्रीय कार्रवाई की आवश्यकता है। इनमें से प्रत्येक क्षेत्र में बुनियादी ढांचे और प्रणालियों में परिवर्तनकारी बदलाव की आवश्यकता है।''

रॉय चौधरी ने आगे कहा कि फसल अवशेष जलाने जैसे प्रासंगिक प्रदूषण पर मजबूत नियंत्रण, अन्य सभी प्रदूषण स्रोतों पर मजबूत हाइपर-स्थानीय कार्रवाई और अधिक प्रभावी निगरानी, प्रवर्तन और अनुपालन रणनीति की भी आवश्यकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia