तेलंगाना तक पहुंची दिल्ली शराब घोटाले की जांच, KCR की बेटी कविता से CBI ने की घंटों पूछताछ

सीबीआई के अनुसार दिल्ली शराब नीति घोटाले में कारोबारी अमित अरोड़ा को रिमांड पर लेने के लिए दिल्ली की एक अदालत में ईडी द्वारा 30 नवंबर को दाखिल रिमांड रिपोर्ट में कविता का नाम सामने आया था। जिसके बाद उन्हें आईपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस दिया गया था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली शराब घोटाले की जांच अब तेलंगाना की सत्ता के शीर्ष तक पहुंच गई है। इस मामले में आज सीबीआई तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता से हैदराबाद में उनके आवास पर घंटों पूछताछ की। कविता से करीब 7 घंटे की पूछताछ के बाद सीबीआई अधिकारियों की एक टीम भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की एमएलसी कविता के बंजारा हिल्स स्थित आवास से बाहर निकली।

इससे पहले सुबह करीब 11 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच सीबीआई अधिकारी दो वाहनों में उनके आवास पर पहुंचे और घर के अंदर जाकर उनका बयान दर्ज किया। सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान लंच ब्रेक भी था। सीबीआई अधिकारियों के आने से पहले कविता ने अपने समर्थकों और बीआरएस नेताओं और कार्यकर्ताओं से इकट्ठा न होने का अनुरोध किया था। उनके घर के पास भीड़ इकट्ठा न हो, इसके लिए बेरिकेड्स लगाए गए थे।

सीबीआई ने कविता को दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 160 के तहत नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा था। सीबीआई ने अपने नोटिस में उल्लेख किया था कि 2021-22 के लिए दिल्ली की आबकारी नीति से संबंधित आरोपों के संबंध में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और 14 अन्य के खिलाफ केंद्रीय गृह मंत्रालय में निदेशक प्रवीण कुमार राय से प्राप्त लिखित शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया था।

सीबीआई के नोटिस में कहा गया, "मामले की जांच के दौरान कुछ तथ्य सामने आए हैं, जिनसे आप परिचित हो सकती हैं, इसलिए ऐसे तथ्यों पर आपका बयान जरूरी है।" दिल्ली शराब नीति घोटाले में कारोबारी अमित अरोड़ा को रिमांड पर लेने के लिए बुधवार को दिल्ली की एक अदालत में ईडी द्वारा 30 नवंबर को दाखिल रिमांड रिपोर्ट में कविता का नाम सामने आया था।


रिमांड रिपोर्ट के मुताबिक, मामले में पहले ही गिरफ्तार हो चुके कारोबारी विजय नायर ने आप नेताओं की ओर से सरथ रेड्डी, कविता और मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी द्वारा नियंत्रित 'साउथ ग्रुप' नामक एक समूह से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत प्राप्त की। अरबिंदो फार्मा के निदेशकों में से एक सरथ रेड्डी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। श्रीनिवासुलु रेड्डी आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) से संबंधित सांसद हैं।

कविता ने 6 दिसंबर को उनसे मिलने के सीबीआई के अनुरोध पर सहमति जताई थी। हालांकि, बाद में उन्होंने एजेंसी को एक पत्र लिखकर केंद्रीय गृह मंत्रालय से शिकायत की कॉपी और एफआईआर मांगी थी। जवाब में सीबीआई ने उन्हें बताया कि एफआईआर और शिकायत की कॉपी वेबसाइट पर उपलब्ध है। कविता ने 5 दिसंबर को अपने जवाब में केंद्रीय एजेंसी को बताया कि उसने एफआईआर और आरोपी व्यक्तियों की सूची और शिकायत के कंटेट्स को ध्यान से देखा है और पाया कि उसका नाम किसी भी तरह से शामिल नहीं है।

उन्होंने केंद्रीय एजेंसी को बताया कि वह 6 दिसंबर को उनसे मिलने की स्थिति में नहीं हैं और वैकल्पिक तारीखों का प्रस्ताव दिया। सीबीआई ने 6 दिसंबर को कविता को सूचित किया कि एक टीम 11 दिसंबर को हैदराबाद में उनके निवास का दौरा करेगी और मामले की जांच के संबंध में उनकी पूछताछ और बयान दर्ज करेगी। केंद्रीय एजेंसी ने उनसे उक्त तिथि और समय पर उपलब्धता की पुष्टि करने को कहा। कविता ने उसी दिन अपनी उपलब्धता की पुष्टि करते हुए जवाब भेजा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia