दिल्ली: पटाखों के गोदाम में भीषण आग ने ली 17 की जान, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

दिल्ली के बवाना इलाके में पटाखों के गोदाम में लगी आग में जलकर 17 लोगों की मौत हो गई है। फैक्ट्री के अंदर और लोगों के फंसे होने की आशंका है। फायर ब्रिगेड के कर्मचारी राहत कार्य में जुटे हुए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के औद्योगिक क्षेत्र बवाना में एक पटाखा फैक्ट्री के गोदाम में आग लगने से 17 लोग जिंदा जलकर खाक हो गए। दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक जीसी मिश्रा ने बताया कि हादसे में 17 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से सभी के शवों को गोदाम से निकाला जा चुका है। गोदाम में अभी भी कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल पर बचाव अभियान जारी है। पुलिस नियंत्रण कक्ष में शाम 6 बजकर 20 मिनट पर बवाना औद्योगिक क्षेत्र में तीन अलग-अलग स्थानों पर आग लगने की सूचना मिली थी, जिसके बाद आनन फानन में 10 अग्निशामक गाड़ियां घटनास्थल के लिए रवाना कर दी गईं। हालांकि दो अन्य जगह पर लगी आग में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने कहा है कि सभी जगहों पर आग पर काबू पा लिया गया है। जीसी मिश्रा ने बताया, “अग्निशमन विभाग को बवाना में तीन स्थानों पर आग लगने की सूचना मिली थी। पहला, सेक्टर 1 स्थित प्लास्टिक फैक्ट्री, दूसरा, सेक्टर 5 के पटाखा गोदाम और तीसरा, सेक्टर 3 स्थित एक फर्नेस ऑयल के गोदाम में आग लगने की सूचना मिली थी। सभी जगहों पर आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है।”

स्थानीय लोगों के अनुसार, आग इतनी भीषण थी कि अपनी जान बचाने के लिए कई लोगों ने फैक्ट्री की तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी। आग में हताहत हुए लोगों की संख्या अभी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। मौके पर मौजूद फायर ब्रिगेड के कर्मचारी बचाव अभियान में जुटे हुए हैं, लेकिन धुंआ होने की वजह से उन्हें बहुत पेरशानी का सामना करना पड़ रहा है। अभी तक आग लगने के कारणों की आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है। मिली जानकारी के अनुसार मरने वालों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं।

दिल्ली पुलिस ने घटना की पुष्टी करते हुए बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन राहत और बाचव कार्य अभी जारी है। आग इतना भीषण था कि पूरा गोदाम जलकर खाक हो गया है। बचावकर्मी कारखाने के अंदर और शवों की तलाश कर रहे हैं।

इस बीच दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि सरकार ने इस घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि उनकी सरकार घटना पर नजर बनाए हुए, जो भी आवश्यक कार्रवाई होगी की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 20 Jan 2018, 10:15 PM