Delhi Mayor Election: दिल्ली मेयर चुनाव की तारीख का ऐलान, 18 अप्रैल तक होंगे नामांकन

दिल्ली में फिलहाल मेयर और डिप्टी मेयर दोनों ही पद आम आदमी पार्टी के पास हैं। ऐसे में यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि आगामी चुनाव में वह इन दोनों पदों पर अपनी जीत बरकरार रख पाती है या नहीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव से पहले ही दिल्ली में आम आदमी पार्टी को एक बड़ी चुनावी प्रक्रिया से गुजरना होगा। यह चुनाव दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए है। दोनों पदों पर 26 अप्रैल को चुनाव होगा। बुधवार को इसकी आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई। इससे पहले 18 अप्रैल तक नामांकन किए जा सकेंगे।

जारी की गई सूचना के मुताबिक चुनाव के लिए 26 अप्रैल को दिल्ली नगर निगम के सदन की बैठक बुलाई गई है। दिल्ली में फिलहाल मेयर और डिप्टी मेयर दोनों ही पद आम आदमी पार्टी के पास हैं। ऐसे में यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि आगामी चुनाव में वह इन दोनों पदों पर अपनी जीत बरकरार रख पाती है या नहीं।

लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली में नगर निगम (एमसीडी) के मेयर का चुनाव होना है। फिलहाल शैली ओबेरॉय मेयर पद पर आसीन हैं। लेकिन इस बार उनके स्थान पर सदन को कोई नया मेयर मिलना तय है।

इस वर्ष मेयर पद अनुसूचित जाति के पार्षद के लिए आरक्षित है। ऐसे में अनुसूचित जाति से जीते पार्षद को ही यह पद मिलेगा। जबकि उप मेयर पद पर कोई भी पार्षद नामांकन कर सकता है।

गौरतलब है कि एमसीडी में आम आदमी पार्टी का बहुमत है। मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव में 250 निर्वाचित पार्षद, 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सदस्य और 14 विधायक वोट करते हैं। अलग से कांग्रेस के 9 पार्षदों का साथ मिलने से आप के पास अच्छा संख्या बल हो सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia