दिल्ली MCD चुनाव: आज सभी सरकारी स्कूल बंद, रविवार को सुबह 3 बजे से डीटीसी बस और 4 बजे से चलेगी मेट्रो

एमसीडी चुनाव के लिहाज से रविवार सुबह चार बजे से मेट्रो सेवाओं की शुरुआत होगी। सुबह चार से छह बजे के बीच सभी लाइनों पर आधे घंटे के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी। आज दिल्ली सरकार के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चार दिसंबर को होने वाले चुनाव से पहले तीन दिसंबर यानी आज दिल्ली सरकार के सभी स्कूल बंद रहेंगे। चार दिसंबर को मतदान के लिए सभी सरकारी स्कूलों में पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। 3 दिसंबर को स्कूल बंद रहेंगे और इसकी जगह दिल्ली सरकार के स्कूल इस महीने दूसरे शनिवार (10 नवंबर) को खुले रहेंगे।

इस बीच, एमसीडी के तहत आने वाले स्कूल चुनाव के अगले दिन यानी 5 दिसंबर को बंद रहेंगे। हालांकि, 90 फीसदी शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी में तैनात किया जाएगा, शेष शिक्षक ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करेंगे।

3 बजे से डीटीसी बस और 4 बजे से चलेगी मेट्रो

एमसीडी चुनाव के लिहाज से रविवार सुबह चार बजे से मेट्रो सेवाओं की शुरुआत होगी। सुबह चार से छह बजे के बीच सभी लाइनों पर आधे घंटे के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी। दिल्ली परिवहन निगम ने भी सुबह तीन बजे से ही बसें चलाने का फैसला लिया है। इस दौरान 35 रूटों पर बसें चलाई जाएंगी, ताकि आवागमन में दिक्कत नहीं हो।


गौरतलब है कि दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग होगी। एमसीडी चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से शाम 5.30 बजे तक वोट डाले जाएंगे। कुल 250 वार्डों के लिए मतदान होगा। वहीं इसके नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे।

इस बार एमसीडी चुनाव में वार्डों की संख्या कम कर दी गई है। इससे पहले 272 वार्ड में चुनाव हुए थे। परिसीमन के बाद वार्ड की संख्या घट गई है। ऐसे में इस बार 250 वार्ड में चुनाव हो रहा है।

दिल्ली एमसीडी चुनाव में 250 पार्षद सीटों के लिए 1349 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 382 निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia