कोलकाता के डॉक्टर्स के समर्थन में आए देश के कई शहरों के डॉक्टर्स, बढ़ी मरीजों की परेशानी

पश्चिम बंगाल से हड़ताल की आग धीरे-धीरे पूरे देश में पहुंच गई है। दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद समेत कई शहरों के डॉक्टर्स कोलकाता के एनआरएस अस्पताल के जूनियर डॉक्टर्स के समर्थन में आ गए हैं। डॉक्टरों ने काम करने से मना कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल के कोलकाता के एनआरएस अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में दिल्ली एम्स, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के डॉक्टर्स भी आ गए हैं। दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने हड़ताल बुलाई है, जिसका असर दिल्ली एम्स में देखने को मिल रहा है। एनआरएस अस्पताल में डॉक्टर्स के साथ हुई मारपीट के विरोध में दिल्ली एम्स के रेजीडेंट डॉक्टर्स हड़ताल पर हैं। ऐसे में दिल्ली एम्स में मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। मरीजों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। मरीज भटकने को मजबूर हैं।

इससे पहले गुरुवार को एम्स के डॉक्टरों ने पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया था।

दिल्ली एम्स के अलावा पूरे महाराष्ट्र में रेजीडेंट डॉक्टरों ने काम करने से मना कर दिया है। मुंबई के डॉक्टरों का कहना है कि वह साइलेंट प्रोटेस्ट करेंगे। खबरों के मुताबिक, केरल और बिहार समेत कई दूसरे राज्यों में भी डॉक्टरों ने काम करने से मना कर दिया है। वहीं हैदराबाद में डॉक्टर्स प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में इन राज्यों में भी मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है।


वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का अल्टीमेटम बेअसर रहा है। गुरुवार को ममता बनर्जी ने रेजीडेंट डॉक्टरर्स को 4 घंटे के अंदर काम पर लौटने का आदेश दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर डॉक्टर काम पर नहीं लौटे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, लेकिन ममता के अल्टीमेटम के बावजूद डॉक्टर्स काम पर नहीं लौटे। यह मामला अदालत तक पहुंच गया है। हड़ताल को लेकल कलकत्ता हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है, जिसपर आज सुनवाई होनी है।

डॉक्टरों के हड़ताल पर जाने की ये वजह है:

10 जून करीब साढ़े पांच बजे कोलकाता के नील रत्न सरकार (एनआरएस) मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान एक 75 साल क बुजुर्ग की मौत हो गई थी। इसके बाद गुस्साए परिजनों ने मौके पर मौजूद डॉक्टरों को गालियां दीं। वहीं डॉक्टरों ने कहा कि जब तक परिजन उनसे माफी नहीं मांगते वे प्रमाण पत्र नहीं देंगे। इस बात से गुस्साए लोगों ने मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल में हमला कर दिय। इस दौरान एनआरएस के दो जूनियर डॉक्टर गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जबकि कई डॉक्टरों को चोटें आई थीं। तभी से एनआरएस के रेजीडेंट डॉक्टर हड़ताल पर हैं। वहीं एनआरएस कॉलेज के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल इस मामले में अपना इस्तीफा सौंप चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Jun 2019, 10:29 AM