बारिश से दिल्ली-NCR बेहाल, 2007 के बाद 24 घंटे के भीतर दूसरी सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बारिश , यूपी में स्कूल बंद

दिल्ली में 2007 के बाद 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। रविवार को मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, शहर में रविवार सुबह 8.30 बजे तक 74 मिमी की लगातार बारिश दर्ज की गई है। ये 2007 के बाद से इस अवधि की दूसरी सबसे ज्यादा बारिश है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को भी बारिश हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को भी लगातार बरसात देखी गई है। शनिवार से ही हो रही बारिश ने दिल्ली के लोगों को थोड़ी दिक्कतों में भी डाला है। वहीं मौसम विभाग की मानें तो 2007 के बाद पिछले 24 घंटे के भीतर ये दूसरी सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 2007 के बाद 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। रविवार को मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, शहर में रविवार सुबह 8.30 बजे तक 74 मिमी की लगातार बारिश दर्ज की गई है। ये 2007 के बाद से इस अवधि की दूसरी सबसे ज्यादा बारिश है।

दिल्ली-एनसीआर में लगातार दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। शनिवार और रविवार को दिनभर बारिश रुक-रुक कर लगातार जारी रही। इसके चलते पारा भी काफी लुढ़क गया। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में जाम और जलभराव भी देखा गया।


यूपी का हाल भी बेहाल

दूसरी ओर यूपी में यूपी में बारिश के चलते कई जिलों में कल स्‍कूल बंद रहेंगे। उत्तर देश के जिन जिलों में स्कूल बंद रहेंगे उनमें लखनऊ, कानपुर, अलीगढ़, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, आगरा और हापुड़ शामिल हैं।

कई जिलों के डीएम द्वारा जारी आदेश के तहत सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। नोएडा में बारिश के अलर्ट के बीच गौतमबुद्धनगर के डीएम सुहास एलवाई ने आदेश जारी करते हुए 10 अक्टूबर को कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

वहीं, गाजियाबाद में भी डीएम के आदेश पर जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार श्रीवास की ओर से 10 अक्टूबर को कक्षा एक से 12वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्‌टी की घोषणा कर दी गई है। जबकि बुलंदशहर प्रशासन ने दो दिन यानी 10 और 11 अक्टूबर को स्कूलों की छुट्टी कर दी है।

वहीं मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में बारिश की ज्यादा संभावना नहीं है। ऐसे में कल से दिल्लीवासियों को इससे थोड़ी राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 10 अक्टूबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, अरुणांचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कारईकाल, केरल और माहे में ज्यादा से बहुत ज्यादा बारिश होने के आसार हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia