दिल्लीः स्कूल फीस के खिलाफ अभिभावकों का सत्याग्रह, केजरीवाल सरकार से लगाई कटौती की गुहार

लॉकडाउन में बच्चों का स्कूल बंद होने से अभिभावक दिल्ली सरकार से लगातार फीस माफी की मांग कर रहे हैं। लगातार एक माह से ऑनलाइन धरना भी दे रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। अभिभावकों ने कहा कि आपदा में सरकार से राहत की अपेक्षा करना स्वाभाविक और संवैधानिक है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

आईएएनएस

दिल्ली में स्कूल फीस आन्दोलन के तहत गुरुवार को दिल्ली सचिवालय पर कई अभिभावकों ने सत्याग्रह किया। अभिभावकों का यह सत्याग्रह स्कूल फीस माफ करने को लेकर था। दिल्ली के निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के कई अभिभावक पिछले कई दिनों से सरकार से कोरोना काल में स्कूल बंद होने की वजह से अतिरिक्त फीस में कमी की मांग कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारी अभिभावकों ने कहा, "बच्चों का स्कूल कैम्पस बंद है, जिसकी फीस माफ करने लिए हम 7 अप्रैल से लगातार दिल्ली सरकार से गुहार लगा रहे हैं। तमाम अभिभावक पिछले 1 माह से लगातार ऑनलाइन धरना भी दे रहे हैं, परन्तु कोई सुनवाई नहीं हुई। आपदा में सरकार से राहत की अपेक्षा करना स्वाभाविक और संवैधानिक है।"

विरोध दर्ज कराने दिल्ली सचिवालय पहुंचे अभिभावक पवित्र श्रीवास्तव ने कहा, "कल्याणकारी सरकार नागरिकों के अभिभावक की भूमिका में होती है, ऐसे में संकट की घड़ी में सरकार द्वारा प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को फीस से राहत देना और न्याय करना सरकार से अपेक्षित है। अब स्कूल फीस के लिए अभिभावकों को ज्यादा परेशान किया जा रहा है। "

गौरतलब है कि दिल्ली शिक्षा निदेशालय निजी स्कूलों को ट्यूशन फीस के अलावा कोई अन्य शुल्क नहीं लेने का नया आदेश जारी कर चुका है। कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने निजी-सहायता प्राप्त स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे केवल ट्यूशन फीस ही लें। लॉकडाउन और किसी अन्य मद के तहत चार्ज नहीं लिए जाएंगे।

हालांकि, सरकार की तरफ से यह भी निर्देश दिया गया है कि लॉकडाउन की समाप्ति के बाद मासिक आधार पर वार्षिक और विकास शुल्क आनुपातिक रूप से वसूला जा सकता है। इससे पहले भी 18 अप्रैल को दिल्ली सरकार ने ऐसा ही एक निर्देश दिया था। इसके बावजूद कई स्कूल मनमानी फीस वसूल रहे हैं या उसके लिए अभिभावकों पर दबाव डाल रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia