गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हुई हिंसा मामले में पुलिस ने अब तक क्या किया, किसके खिलाफ हुई FIR? पढ़ें पूरा अपडेट

दिल्ली पुलिस के मुताबिक,ITO इलाके में कल किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के संबंध में आईपी पुलिस स्टेशन में एक FIR दर्ज की गई है। अज्ञात प्रदर्शनकारियों समेत उस किसान के खिलाफ भी FIR दर्ज की गई है, जिसकी मौत ट्रैक्टर पलटने की वजह से हो गई थी।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में किसान ट्रैक्टर मार्च के दौरान हुई हिंसा के मामले में पुलिस कार्रवाई करने में जुट गई है।दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इस मामले में अब तक 22 एफआईआर दर्ज की गई हैं। अब तक 5 एफआईआर ईस्टर्न रेंज में दर्ज की गई हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, आईटीओ इलाके में कल किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के संबंध में आईपी पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। अज्ञात प्रदर्शनकारियों समेत उस किसान के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है, जिसकी मौत ट्रैक्टर पलटने की वजह से हो गई थी। पुलिस का कहना है कि जैसे-जैसे मामले सामने आ रहे हैं, शिकायतें मिल रही हैं और भी एफआईआर दर्ज की जाएंगी।

एफआईआर दर्ज करने के साथ ही दिल्ली पुलिस जगह-जगह लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है और इसके जरिए प्रदर्शनकारियों की पहचान करने में जुटी गई है। खबरों के मुताबिक, लाल किले, नांगलोई, मुकरबा चौक, सेंट्रल दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों से फुटेज निकालने के लिए स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच की मदद भी ली जा रही है। पुलिस पर हमला करने वालों, लाल किले पर चढ़कर झंडा फहराने वालों, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों की तलाश की जा रही है। खबरों के अनुसार, पुलिस उन किसान नेताओं की भी पहचान कर रही है जिन्होंने आंदोलनकारियों को निर्धारित रूट से अलग सेंट्रल दिल्ली में जाने के लिए उकसाया था।


गणतंत्र दिवस के मौके पर हुए बवाल के बाद गृह मंत्रालय ने दिल्ली के कुछ इलाकों में इंटरनेट बंद करवाया है। उधर, संयुक्त किसान मोर्चा का कहना है कि उनका हिंसा से कोई लेना-देना नहीं है, ट्रैक्टर रैली में उपद्रवी घुस गए थे जिन्होंने पूरा बवाल काटा है।

गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर मार्च के दौरान किसान दिल्ली में घुस गए थे। किसानों ने पुलिस बैरिकेडिंग तोड़ दिए थे। इस दौरान जमकर हंगामा हुआ था। पुलिस ने किसानों को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े और बल प्रयोग भी किया गया। इस दौरान दिल्ली की कई सड़कें जाम हो गईं थीं। खासकर आईएसबीटी का पूरा इलाका जाम हो गया था। किसानों ने लाल किले पर झंडा फहराया था। किसानों के ट्रैक्टर मार्च के लिए दिल्ली पुलिस ने रूट तय किया था। लेकिन तय रूट के खिलाफ जाते हुए किसान दिल्ली में घुस गए थे। इसके बाद पुलिस और किसानों में जमकर टकराव देखने को मिला।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 27 Jan 2021, 10:06 AM