दिल्ली: जाफराबाद में CAA खिलाफ शनिवार रात से प्रदर्शन जारी, मेट्रो स्टेशन बंद, बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात

दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। पुलिस-प्रशसान स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। उधर, प्रदर्शन को देखते हुए जाफराबाद मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नागरिकता संशोधन अधिनियम, एनपीआर और एनआरसी के खिलाफ दिल्ली के जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के बाहर विरोधी प्रदर्शनकारी जारी है। शनिवार देर रात बड़ी संख्या में जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर लोग इकट्ठे हो हुए थे और विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। प्रदर्शनकारियों ने सीलमपुर को मौजपुर और यमुना विहार से जोड़ने वाले मार्ग संख्या 66 को बंद कर दिया।

वहीं, प्रदर्शनकारियों ने हालांकि दावा किया कि मौके पर एक भी महिला पुलिसकर्मी मौजूद नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि यह नए नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ आंदोलन को और तेज करने के लिए है।


एक प्रदर्शनकारी शादाब ने कहा, “यह प्रदर्शन सीएए, एनआरसी के खिलाफ और दलितों को आरक्षण की मांग के लिए है। आंदोलन की अगुआई महिलाएं कर रही हैं और पुरुष सिर्फ उनका सहयोग कर रहे हैं।”

प्रदर्शनकारी ने कहा, “विरोध प्रदर्शन के तहत हमने सड़क अवरुद्ध कर दी है और केंद्र जबतक यह कठोर कानून वापस नहीं ले लेता तबतक हम यहां से नहीं जाएंगे।”

प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। पुलिस-प्रशसान स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। उधर, प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है। स्टेशन से बाहर निकलने और अंदर जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है। इसके साथ ही स्टेशन पर मेट्रो भी नहीं रुक रही है।


इससे पहले बीते साल 17 दिसंबर को नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सीलमपुर और जाफराबाद में बड़ा बवाल हुआ था।। सीलमपुर इलाके में को विरोध के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच टकराव की स्थिति बन गई थी। प्रदर्शन के दौरान आगजनी और पथराव के बाद पुलिस ने बल का प्रयोग किया था। हालांकि, पुलिस ने शाम शाम होते-होते हालात पर काबू पा लिया था। उस समय सीलमपुर में कुल 21 लोग घायल हुए थे। इनमें से 12 दिल्ली पुलिसकर्मी और 3 रेपिड एक्शन फोर्स के जवान भी शामिल थे। 5 लोगों को हिरासत में लिया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia