दिल्ली वासियों को मिल जाएगा नया मेयर, 22 फरवरी को होगा चुनाव, उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के मेयर के चुनाव की तारीख आखिरकार फाइनल हो गई। यह चुनाव अब 22 फरवरी को सुबह 11 बजे से होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने स्थाई समिति के मेयर, डिप्टी मेयर, 6 सदस्यों के चुनाव के लिए 22 फरवरी को स्थगित दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक को बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बहुत लंबे समय से टलता चला आ रहा मेयर चुनाव अब 22 फरवरी को संपन्न हो जाएगा और दिल्ली वासियों को उनका नया मेयर मिल पाएगा।

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उच्चतम न्यायालय के उस आदेश के बाद जिसमे मेयर और स्थाई समिति के सदस्यों का चुनाव कराने के लिए 24 घंटे के भीतर दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक बुलाने का आदेश दिया गया है। उच्चतम न्यायालय के इस आदेश के बाद अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से 22 फरवरी को मेयर चुनाव कराने की सिफारिश की थी। इस सिफारिश को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मंजूरी दे दी है। अब 22 फरवरी को दिल्ली में मेयर, डिप्टी मेयर और स्थाई समिति के 6 सदस्यों का चुनाव होगा।


बता दें कि एमसीडी की अब तक हुई 3 बैठकों में (एल्डरमैन) मनोनीत पार्षदों के मताधिकार को लेकर आप और बीजेपी पार्षदों के बीच हंगामे के चलते मेयर चुनाव नहीं हो सका। एमसीडी चुनाव से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि पहली बैठक में मेयर का चुनाव हो। इस चुनाव में मनोनीत सदस्य वोट नहीं दें। मेयर की अध्यक्षता में डिप्टी मेयर और बाकी पदों के चुनाव हों। सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही ये भी निर्देश दिया कि 24 घंटे की भीतर पहली बैठक के लिए नोटिस जारी हो, और अब 22 फरवरी को मेयर डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस का चुनाव होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia