डीयू ने जारी की सातवीं और आखिरी कटऑफ लिस्ट, मिरांडा हाऊस और एसआरसीसी में फिर भी 98 फीसदी पर एडमिशन

दिल्ली वि्श्वविद्यालय ने अपने कॉलेजों को लिए सातवीं और आखिरी कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। छात्रों को कल यानी सोमवार 7 दिसंबर से 9 दिसंबर तक सारी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। इसके अलावा फीस जमा करने के लिए तीन दिन का अतिरिक्त समय छात्रों को मिलेगा।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

आईएएनएस

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने सातवीं और आखिरी कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। यह कटऑफ लिस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ चुनिंदा कोर्सों में ही अब सीटें उपलब्ध हैं। सातवीं कटऑफ लिस्ट में ऐसे कोर्सो के लिए ही दाखिले की गुंजाइश बची है। छात्र, सातवीं कटऑफ लिस्ट के आधार पर सोमवार 7 दिसंबर से दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज के दाखिले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। सातवीं कटऑफ लिस्ट के आधार पर दाखिला पाने के इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए वाकी औपचारिकताएं पूरी कर सकते हैं। यह सोमवार 7 दिसंबर से 9 दिसंबर तक चलेगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने जानकारी देते हुए कहा, "कटऑफ कम की गई है। इससे खाली पड़ी सीटों पर छात्र दाखिला ले सकेंगे। छात्र बुधवार शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकते हैं। फीस जमा करने के लिए तीन दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। डीयू के तय कार्यक्रम में मुताबिक यह आखिरी कटऑफ है। इसमें में भी अगर सीटें खाली रहती हैं तो आरक्षित वर्ग के लिए स्पेशल ड्राइव चलाया जाएगा।"

ध्यान रहे कि दिल्ली विश्वविद्याल में अभी इतिहास, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, हिंदी पत्रकारिता, मनोविज्ञान, सोशल वर्क, संस्कृत, उर्दू आदि जैसे महत्वपूर्ण विषयों पाठ्यक्रमों में भी अभी दाखिले के अवसर हैं।

जिन कॉलेजों में अभी भी छात्रों को दाखिला मिल सकता है, उनमें आर्यभट्ट कॉलेज, देशबंधु कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, राजधानी कॉलेज, मोतीलाल नेहरू कॉलेज शामिल हैं।

मिरांडा हाउस कॉलेज ने अर्थशास्त्र की सबसे अधिक कटऑफ 97.50 जारी की है। वहीं नौ से अधिक कॉलेजों में अंग्रेजी में दाखिले के लिए कटऑफ सूची जारी हुई है। इनमें आर्यभट्ट कॉलेज, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट एंड कॉमर्स, गार्गी कॉलेज, हंसराज कॉलेज, शहीद भगत सिंह कॉलेज, शिवाजी कॉलेज आदि शामिल हैं।

बीकॉम ऑनर्स में जो छात्र दाखिला लेना चाहते हैं वो आर्यभट्ट कॉलेज, आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, देशबंधु कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज, गार्गी कॉलेज में आवेदन कर सकते हैं। बीकॉम ऑनर्स की सर्वाधिक कटऑफ श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने 98.12 फीसदी जारी की है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia