BBC डॉक्यूमेंट्री मामले में NSUI सचिव को सस्पेंड करने पर दिल्ली यूनिवर्सिटी को फटकार, हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

लोकेश चुग के वकील नमन जोशी ने बताया कि सुनवाई के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिवक्ता उपस्थित थे। उनसे मंगलवार को अगली सुनवाई पर जवाब मांगा गया है। हमें उम्मीद है कि माननीय न्यायालय आदेश को रद्द कर देगा और लोकेश को अपनी परीक्षा देने की अनुमति देगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली विश्वविद्यालय में बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग करने के आरोप में यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव लोकेश चुग को एक साल के लिए निलंबित किए जाने के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने विश्वविद्यालय को कड़ी फटकार लगाई है और अगली सुनवाई पर जवाब देने का भी आदेश दिया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के इस फैसले के खिलाफ लोकेश चुग ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इस मामले में लोकेश चुग की पैरवी वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और नमन जोशी ने की, जिस पर हाईकोर्ट के न्यायाधीश ने सख्ती से विश्वविद्यालय के वकील को निर्देश लेने के लिए कहा और कहा कि "अगर उसकी पीठ पीछे कुछ जांच की जाती है, तो यह बहुत गलत है"।


दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायाधीश ने कहा कि इस मामले में प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों का पालन नहीं किया गया है। याचिका पर सुनवाई नहीं हुई है। उसे अवसर नहीं दिया गया है। इस मामले पर नमन जोशी का कहना हैं कि अदालत ने देखा है कि लोकेश को प्रतिबंधित करने का आदेश प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों का पालन किए बिना जारी किया गया है क्योंकि उसे गठित समिति द्वारा सुनवाई का मौका नहीं दिया गया, जिसके बारे में उसे जानकारी भी नहीं थी।

अधिवक्ता नमन जोशी ने बताया कि सुनवाई के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिवक्ता उपस्थित थे। उनसे मंगलवार को अगली सुनवाई पर जवाब मांगा गया है। हमें उम्मीद है कि माननीय न्यायालय आदेश को रद्द कर देगा और लोकेश को अपनी परीक्षा देने की अनुमति देगा। यह मामला विश्वविद्यालय परिसर में पीएम मोदी पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग करने की कोशिश से जुड़ा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia