चार साल बाद दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव का ऐलान, 22 सितंबर को मतदान, आचार संहिता लागू

इससे पहले विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव 2019 में करवाए गए थे। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक शिक्षण संस्थान बंद रहे। इस दौरान अधिकतर क्लास ऑनलाइन माध्यमों से ही ली गईं। यही कारण है कि वर्ष 2019 के उपरांत अब 2023 में छात्र संघ चुनाव होने जा रहे हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव का ऐलान, 22 सितंबर को मतदान
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव का ऐलान, 22 सितंबर को मतदान
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस साल के छात्रसंघ चुनाव की तारीखों की आज घोषणा कर दी। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन के आदेश के अनुसार, 12 सितंबर नामांकन की अंतिम तिथि और 22 सितंबर को चुनाव की तिथि के रूप में घोषित किया गया है। हालांकि, अभी मतगणना और चुनाव नतीजे घोषित करने की तारीख घोषित नहीं की गई है।

इसके साथ ही चुनाव तिथियों की अधिसूचना जारी होते ही दिल्ली विश्वविद्यालय में आचार संहिता भी लागू हो गई है। विश्वविद्यालय का कहना है कि छात्रसंघ चुनाव में लिंगदोह कमेटी और सुप्रीम कोर्ट की सिफारिशों का पालन सुनिश्चित करवाया जाएगा। छात्रसंघ चुनावों की घोषणा होने के उपरांत दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्र संगठनों ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनावों को लेकर सभी छात्र संगठन अपनी-अपनी रणनीति बना रहे हैं।


दिल्ली विश्वविद्यालय की अधीसूचना के मुताबिक छात्र संघ चुनाव के लिए नामांकन पत्र 12 सितंबर दोपहर 3 बजे तक जमा कराए जा सकते हैं। नामांकन दर्ज कराने के बाद उसी दिन नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। स्क्रूटनी में जिन उम्मीदवारों का नॉमिनेशन सही पाया जाएगा वह उम्मीदवार चुनाव लड़ सकेंगे।

उम्मीदवार अपना नाम 13 सितंबर दोपहर 12 बजे तक वापस ले सकते हैं। फाइनल उम्मीदवारों की अंतिम सूची 13 सितंबर शाम 5 बजे जारी की जाएगी। कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई, आरएसएस के अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समेत विभिन्न छात्र संगठनों और विश्वविद्यालय के छात्रों ने इसे बहुप्रतीक्षित फैसला बताया है।


इससे पहले विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव चार साल पहले 2019 में करवाए गए थे। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक शिक्षण संस्थान बंद रहे। इस दौरान अधिकतर क्लास ऑनलाइन माध्यमों से ही ली गईं। यही कारण है कि वर्ष 2019 के उपरांत अब 2023 में छात्र संघ चुनाव होने जा रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia