दिल्ली हिंसा: लोकसभा में अधीर रंजन बोले- दिल्ली की ‘खूनी होली’ नहीं छोड़ रही हमारा पीछा, अमित शाह दें इस्तीफा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कांग्रेस के निलंबित सांसदों का निलंबन आज वापस ले लिया। इसके बाद सदन में अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली हिंसा पर चर्चा की मांग करते हुए कहा कि दिल्ली की खून की होली हमारा पीछा नहीं छोड़ रही है। पूरा देश जानना चाहती है कि कैसे यह घटना हुई और सरकार क्या कार्रवाई कर रही है।

फोटो: लोकसभा
फोटो: लोकसभा
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कांग्रेस के निलंबित सात सांसदों का निलंबन बुधवार को वापस ले लिया। दिल्ली हिंसा पर संसद में चर्चा की मांग को लेकर हुए हंगामे के बाद कांग्रेस के सात सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था। इस मुद्दे को देखने के लिए गठित एक उपसमिति के सदस्यों के साथ लोकसभा अध्यक्ष की बैठक के बाद निलंबन वापस लेने का निर्णय लिया गया।

पिछले सप्ताह कांग्रेस सांसदों द्वारा काफी तीखा व्यवहार देखने को मिला था। संसद की कार्यवाही के दौरान अध्यक्ष की बातें भी नहीं सुनी जा रही थीं, जिसके बाद सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। इसके एक दिन बाद ही उपसमिति का गठन कर दिया गया था। यह निलंबन बाकी बचे पूरे बजट सत्र के लिए रहना था, जो तीन अप्रैल को समाप्त हो रहा है। जिन कांग्रेस सदस्यों को निलंबित किया गया था, उनमें टी.एन. प्रतापन, दीन कुरिकोष, गौरव गोगोई, उन्नीथन, गुरप्रीत सिंह औजला, बेनी बेहनन और मणिकम टैगोर शामिल हैं।


संसद की कार्यवाही छह मार्च को स्थगित होने के बाद बुधवार को फिर से शुरू हुई। कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां दिल्ली में हुई हिंसा पर गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग लगातार कर रहे हैं। वही आज की कार्यवाही के दौरान कांग्रेस सांसद अधीर रंजन ने कहा कि काफी समय से इस चर्चा की मांग हो रही थी। होली का त्योहार खत्म हुआ है, लेकिन दिल्ली की खून की होली हमारा पीछा नहीं छोड़ रही है। उन्होंने कहा कि पूरा देश बेचैन है और जानना चाहती है कि कैसे यह घटना हुई और सरकार क्या कार्रवाई कर रही है कि दोबारा ऐसी घटना नहीं हो।

अधीर रंजन ने आगे कहा कि हिंसा में किसी की जय नहीं होती। पराजय सिर्फ इंसानियत की होती है। कोई कहता है कि कहीं हिंदू मरे, कहीं मुस्लिम मरे, लेकिन इसमें इंसान की मौत हुई है। अधीर रंजन चौधरी ने सदन में पूछा कि जब तीन दिनों से हिंसा हो रही थी, तब दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह क्या कर रहे थे। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हिंसा के लिए गृह मंत्री अमित शाह जिम्मेदार है। इसलिए हमारी यह मांग है कि गृह मंत्री अमित शाह इस्तीफा दें। उन्होंने आगे कहा कि हिंसा को रोका जा सकता है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia