ब्रिटेन में पीएम जॉनसन से किसानों पर रुख स्पष्ट करने की मांग, गणतंत्र दिवस पर आने वाले हैं भारत

इसस पहले ब्रिटेन के साउथॉल से सिख सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने ब्रिटेन की संसद में पीएम जॉनसन को घेरते हुए उनसे भारत में चल रहे किसान आंदोलन पर टिप्पणी करने की मांग की और उनके खिलाफ हुए बल प्रयोग और मौजूदा गतिरोध के शीघ्र हल को लेकर अपनी चिंता जाहिर की।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अगले साल 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन से देश के सांसद ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन पर रुख स्पष्ट करने की मांग की है। भारत में प्रदर्शनकारी किसानों के साथ एकजुटता दर्शाते हुए ब्रिटिश लेबर पार्टी के सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से किसानों के मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा है।

ब्रिटेन के साउथॉल से सिख सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने बुधवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से उनकी जनवरी महीने में निर्धारित भारत यात्रा से पहले किसानों के आंदोलन पर अपनी स्थिति को स्पष्ट करने की अपील की। इसके साथ ही सिख सांसद ढेसी ने जॉनसन से अगले महीने अपनी भारत यात्रा के दौरान अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ इस मुद्दे को उठाने और शीघ्र समाधान की मांग करने का भी आग्रह किया।

इससे पहले ढेसी ने ब्रिटेन की संसद में पीएम जॉनसन से भारत में चल रहे किसानों के आंदोलन पर टिप्पणी करने के लिए कहा और उनके खिलाफ हुए कथित बल प्रयोग और मौजूदा गतिरोध के शीघ्र हल को लेकर अपनी चिंता जाहिर की। बता दें कि इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन अगले साल 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। यही कारण है कि सिख सांसद ने उनसे किसानों के मुद्दे पर रुख स्पष्ट करने की मांग की है।

गौरतलब है कि भारत की मोदी सरकार द्वारा संसद से पारित कराए गए तीन विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 28 दिनों से देश भर के लाखों किसान दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। ये किसान इन कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। किसानों को आशंका है कि नए कानूनों के लागू होने के बाद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रणाली समाप्त कर दी जाएगी और वे बड़े कॉर्पोरेट घरानों पर निर्भर होकर रह जाएंगे। हालांकि सरकार का कहना है कि नए कानून किसानों को बेहतर अवसर प्रदान करेंगे। सरकार ने विपक्षी दलों पर किसानों को गुमराह करने का आरोप भी लगाया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia