बिहार में फिर से डेंगू ने पकड़ी रफ्तार, 300 से ज्यादा लोग हुए शिकार, भागलपुर और पटना में सबसे अधिक मामले

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में मंगलवार तक डेंगू मरीजों की संख्या 300 को पार कर 325 तक पहुंच चुकी है। भागलपुर में सबसे अधिक 119 डेंगू के मरीज हैं, जबकि पटना में 99 लोग डेंगू पीड़ित हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

बिहार में फिर से डेंगू ने रफ्तार पकड़ ली है। राजधानी पटना और भागलपुर में मरीजों की संख्या बढ़ी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डेंगू को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की है। लेकिन, डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर विधानमंडल में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सरकार को घेरा है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में मंगलवार तक डेंगू मरीजों की संख्या 300 को पार कर 325 तक पहुंच चुकी है। भागलपुर में सबसे अधिक 119 डेंगू के मरीज हैं, जबकि पटना में 99 लोग डेंगू पीड़ित हैं। इसके अलावा बेगूसराय, वैशाली, भोजपुर सहित कई अन्य जिलों से भी डेंगू के मरीज सामने आए हैं।

राज्य के पीएमसीएच सहित कई अस्पतालों में डेंगू को लेकर विशेष वार्ड बनाए गए हैं। अस्पतालों में डेंगू की जांच कराने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

विभाग के मुताबिक, जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में डेंगू जांच से संबंधित किट उपलब्ध करा दिए गए हैं। पटना में नगर निगम का दावा है कि डेंगू पर नियंत्रण के लिए लगातार घर-घर जाकर एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉगिंग करवाई जा रही है।

डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चार सितंबर को उच्चस्तरीय एक बैठक की, जिसमें अस्पतालों में बेडों की संख्या पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखने, ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित कराने तथा सभी जगह डेंगू रोधी दवा का छिड़काव नियमित रूप से कराने के निर्देश दिए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia