दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर में तेजी से फैल रहा डेंगू, प्रशासन सख्त, लार्वा मिलने पर लगेगा जुर्माना

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई कार्रवाई के मुताबिक 76 जगहों के मालिकों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से नोटिस जारी किया गया है। इनके कंपाउंड में लार्वा मिलने की पुष्टि हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। यह  आंकड़ा 111 हो गया है। सिर्फ अगस्त में ही 50 से ज्यादा मरीज मिले हैं। इसकी वजह से लोगों के बीच डर बना हुआ है। बढ़ते मामलों को लेकर गौतमबुद्ध नगर के जिला अधिकारी ने भी स्वास्थ्य विभाग की बैठक बुलाई थी और उन्हें निर्देश दिया गया है कि अतिरिक्त टीमें बनाकर जलभराव को रोका जाए , लार्वा मिलने पर जुर्माना लगाने के साथ ही साथ लोगों को जागरूक करने का काम किया जाए।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई कार्रवाई के मुताबिक 76 जगहों के मालिकों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से नोटिस जारी किया गया है। इनके कंपाउंड में लार्वा मिलने की पुष्टि हुई है। साथ ही साथ दो सोसाइटियों पर लार्वा मिलने पर पांच 5 -5 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है। जिला अधिकारी ने अब इस कार्रवाई को और तेज करने की बात की है और साथ-साथ अतिरिक्त टीम लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि प्रभावित क्षेत्रों के आरडब्लूए एवं बिल्डर के साथ बैठक आयोजित कर उन्हें जागरूक करें और साफ-सफाई के प्रति निर्देशित करें, क्योंकि बीते 9 दिन में ही डेंगू के 35 मामले सामने आए हैं।

डेंगू के लक्षण:

  •  बुखार: डेंगू के लक्षणों में सबसे पहले बुखार होता है। अचानत तेज बुखार होता है। बुखार के साथ ठंड भी लगती है।

  •  शरीर में दर्द: डेंगू के संक्रमित व्यक्ति को जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, जिससे व्यक्ति को कमजोरी और अस्वस्थता का अहसास हो सकता है।

  •  सिरदर्द: डेंगू में सिरदर्द भी होता है और कई बार यह बहुत तकलीफदेह हो सकता है।

  •  चक्कर आना और उलझन: डेंगू में व्यक्ति को चक्कर आने और उलझन की भी समस्या हो सकती है।

  •  खांसी और जुखाम: कुछ लोगों में खांसी और जुखाम की समस्या भी हो सकती है, जिसे डेंगू के एक लक्षण के रूप में देखा जा सकता है।

  •  नाक या गले में सूजन: कुछ लोगों में नाक और गले में सूजन की समस्या हो सकती है।


यह सारे लक्षण आमतौर पर संक्रमित मच्छर के काटने के लगभग 4 से 10 दिन बाद दिखाई देते हैं। अगर आपको इन लक्षणों का अनुभव हो और डेंगू के संभावित लक्षण दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि डेंगू गंभीर बीमारी हो सकती है और इसका समय पर उपचार करना जरूरी होता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia