कोरोना संकट के बीच दिल्ली में डेंगू कहर बरकरार, अकेले सितंबर महीने में 149 मामले दर्ज

अब तक राजधानी में 273 मामले डेंगू के सामने आ चुके हैं। हैरानी की बात यह है कि सितंबर महीने में अकेले डेंगू के 149 मामले सामने आ चुके हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना संकट के बीच दिल्ली में डेंगू कहर बरकरार है। सोमवार को निगम द्वारा जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार, अब तक राजधानी में 273 मामले डेंगू के सामने आ चुके हैं। हैरानी की बात यह है कि सितंबर महीने में अकेले डेंगू के 149 मामले सामने आ चुके हैं।

इस वर्ष 25 सितंबर तक मलेरिया के 102 मामले और चिकुनगुनिया के 52 मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि अब तक डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से कोई मौत नहीं हुई है।

यदि इस साल में डेंगू के अब तक मामलों की बात करें तो दिल्ली में जनवरी महीने में कोई मामला सामने नहीं आया था। वहीं फरवरी में 2, मार्च में 5, अप्रैल में 10 मामले दर्ज किए गए थे।इसके अलावा मई महीने में 12 मामले सामने आये तो जून महीने में 7, जुलाई में 16 और अगस्त महीने में 72 मामले सामने आए थे।


दरअसल डेंगू के मच्छर साफ और स्थिर पानी में पैदा होते हैं, जबकि मलेरिया के मच्छर गंदे पानी में भी पनपते हैं। हालांकि निगम के अधिकारी और महापौर लगातार यह बात कहते नजर आते हैं कि निगम इन बीमारियों की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। लेकिन आंकड़े कुछ और ही तस्वीर बयां कर रहे हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia