दिल्ली-बिहार समेत उत्तर भारत में घने कोहरे और शीतलहर का कहर, कई जगहों पर विजिबिलिटी जीरो, जानें कब से मिलेगी राहत

दिल्ली में सोमवार को लगातार पांचवा शीत लहर का दिन दर्ज किया गया। बताया जा रहा है कि यह पिछले एक दशक में दिल्ली की जनवरी की सबसे लंबी शीत लहर है। राजधानी में पिछली बार जनवरी 2013 में इसी तरह की शीतलहर दर्ज की गई थी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में लोग कड़ाके की ठंड से बेहाल है। वहीं शीतलहर के साथ ही घना कोहरा लोगों पर कहर बरपा रहा है। देश के कई हिस्सों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट और राजस्थान, बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में अगले दो दिन में हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की है। आज के मौसम की बात करें तो सुबह करीब 5.30 बजे पंजाब, बिहार, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में घने से बहुत घने कोहरे की चादर देखने को मिली।

कई स्थानों पर दृश्यता गिरकर शून्य हुई

सोमवार को आगरा, लखनऊ, बठिंडा समेत कई स्थानों पर दृश्यता गिरकर शून्य रह गई। दिल्ली के सफदरजंग व रिज में दृश्यता 25 मीटर दर्ज की गई। घने कोहरे ने रेल परिचालन व्यवस्था को पटरी से ही उतार दिया है।


राजधानी में लगातार पांचवा दिन शीतलहर

दिल्ली में सोमवार को लगातार पांचवा शीत लहर का दिन दर्ज किया गया। बताया जा रहा है कि यह पिछले एक दशक में दिल्ली की जनवरी की सबसे लंबी शीत लहर है। राजधानी में पिछली बार जनवरी 2013 में इसी तरह की शीतलहर दर्ज की गई थी।

ठंड से राहत मिलने की उम्मीद

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में ठंड से राहत मिलने की उम्मीद जताई है। पूर्वानुमान विशेषज्ञों के मुताबिक, नया पश्चिमी विक्षोभ 10 जनवरी की रात से आएगा, जिसके बाद मौसम बदलेगा। 11 से 13 जनवरी के बीच हवा की दिशा बदलेगी तो ठिठुरन भरी ठंड से भी थोड़ी राहत मिलेगी।


कोहरे के कारण उत्तर रेलवे की 36 ट्रेनें लेट चल रही हैं। बठिंडा-गोरखपुर गोरखधाम एक्सप्रेस साढ़े 9 घंटे लेट चल रही है। जबकि मालदा टाउन-दिल्ली एक्सप्रेस 6 घंटे 15 मिनट लेट चल रही है। वहीं कामख्या-दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल साढ़े चार घंटे लेट चल रही है।

एक यात्री ने बताया, "हमारी ट्रेन का असल समय 5:50 था लेकिन अब 7:20 दिखा रहा है।" एक अन्य यात्री ने बताया, "हम गोरखपुर जा रहे हैं। हमारी ट्रेन कोहरे की वजह से 9 घंटा देर से चल रही है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia