दिल्ली-NCR में छाई घने कोहरे की चादर, रेल-हवाई यातायात पर असर, 40 से ज्यादा उड़ानें और 25 ट्रेनें प्रभावित

दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे की चादर छाई है। इसका असर रेल और हवाई यातायात पर पड़ा है। कोहरे की वजह से कई फ्लाइट और ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में बुधवार को घना कोहरा छाया रहा, जिससे अनेक स्थानों पर दृश्यता घटकर 50 मीटर से भी कम रह गई। इस कारण उड़ानें, रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ। कोहरे के कारण यातायात धीमा था और यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने तीन-चार दिन उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने की भविष्यवाणी की थी। आईएमडी ने कोहरे की तीव्रता को चार प्रकारों में वर्गीकृत करता है - हल्का, मध्यम, घना और बहुत घना कोहरा। इस दौरान दृश्यता क्रमशः 999 मीटर से 500 मीटर, 499 मीटर से 200 मीटर, 199 मीटर से 50 मीटर और 50 मीटर से कम होती है।

जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा, कोहरा धीरे-धीरे छंटने का अनुमान है, जिससे दोपहर तक वातावरण साफ हो जाएगा। घने कोहरे के कारण रेलवे परिचालन में सतर्कता बढ़ा दी गई है, जिससे ट्रेनों के प्रस्थान और आगमन के समय पर असर पड़ा है।

उड़ान कार्यक्रम भी प्रभावित हो रहे हैं, कई उड़ानों में देरी हो रही है और कुछ को संभवतः रद्द करना पड़ सकता है। सुबह 8 बजे तक जारी घने कोहरे के कारण 40 से अधिक उड़ानों में देरी हुई है। इसमें आठ अंतर्राष्ट्रीय प्रस्थान, चार अंतर्राष्ट्रीय आगमन, 22 घरेलू प्रस्थान और पांच घरेलू आगमन में व्यवधान शामिल हैं।


दिल्ली हवाईअड्डे ने एक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें लिखा है, "दिल्ली हवाईअड्डे पर लैंडिंग और टेकऑफ़ जारी है, जो उड़ानें कैट-3 के अनुरूप नहीं हैं, वे प्रभावित हो सकती हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।"

रेलवे ने बताया कि 25 ट्रेनें अपने देरी से चल रही हैं, और देरी की सीमा कई मार्गों पर भिन्न-भिन्न है। पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस और हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस पांच घंटे की देरी से चल रही हैं। चेन्नई-नई दिल्ली ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस में सवार या उसमें सवार होने वाले यात्रियों से भी 4:40 घंटे की देरी के कारण अद्यतन कार्यक्रम की जांच करने का आग्रह किया गया था। देरी से चल रही 25 ट्रेनों में गोल्डन टेम्पल मेल भी अपने तय समय से 2:38 घंटे की देरी से चल रही है। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia