उत्तर भारत में अगले 4-5 दिन तक जारी रहेगा घने कोहरे का कहर, शीतलहर के भी जारी रहने की संभावना

आईएमडी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 'न्यूनतम तापमान' 3-7 डिग्री और दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई हिस्सों में 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है।

उत्तर भारत में अगले 4-5 दिन तक जारी रहेगा घने कोहरे का कहर
उत्तर भारत में अगले 4-5 दिन तक जारी रहेगा घने कोहरे का कहर
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि उत्तर भारत में अगले 4-5 दिनों के दौरान घने से बहुत घना कोहरा जारी रहने की संभावना है। आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार, 16 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीतलहर भी जारी रहने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने रविवार को अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 'न्यूनतम तापमान' 3-7 डिग्री सेल्सियस और दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई हिस्सों में 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पूर्वी भारत के कई हिस्सों में ये सामान्य से 1 से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे हैं।

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि 16 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में रात और सुबह के कुछ घंटों में घने से बहुत घना कोहरा रहने की उम्मीद है। वहीं कुछ हिस्सों के अलग-अलग इलाकों में 16 जनवरी की रात और 17 जनवरी की सुबह घना कोहरा जारी रहेगा। आईएमडी ने रविवार से 16 जनवरी के दौरान जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में रात और सुबह के कुछ घंटों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना जताई है।


वहीं रविवार और 18 जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में रात और सुबह में घना कोहरा रहने की संभावना है। इसके अलावा यही स्थिति 15 जनवरी तक बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बनी रहेगी। रविवार और 16 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। यही स्थिति 16 और 17 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में रहने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा, "उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 15 जनवरी तक बेहद ठंडा दिन रहने की उम्मीद है, जिससे लोगों को कड़ाके की ठंड का अनुभव होगा। वहीं 16 जनवरी को भी अलग-अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड बनी रहेगी।'' आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि 15 जनवरी तक उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति होने की संभावना है, जबकि उत्तर पश्चिम भारत में 15 जनवरी तक कड़ाके की ठंड रहने की उम्मीद है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;