दिल्ली समेत उत्तर भारत में घने कोहरे का कहर, थमी ट्रेनों की रफ्तार, कई लेट, 500 ट्रेनों को रद्द किया गया

मौसम विभाग के अनुसार कड़ाके की ठंड और शीतलहर के बीच 25 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ ही इन राज्यों का न्यूनतम पारा भी 2-4 डिग्री तक गिर सकता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के साथ घने कोहरे ने मुसीबत बढ़ा दी है। सुबह के समय घने कोहरे से विजिबिलिटी कम होने के कारण सोमवार को दिल्ली पहुंचने वाली 13 से ज्यादा ट्रेनें लेट रहीं, वहीं 500 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द करना पड़ना है। कई सुपरफास्ट ट्रेनें 1 से 4 घंटे तक की देरी से चल रही हैं।

देश के कई क्षेत्रों में कोहरे का आलम ये है कि हर रोज कम विजिविलिटी के कारण कई ट्रेनें घंटों की देरी से पहुंच रही है। कई इलाकों में तो विजिबिलिटी केवल 50 मीटर रह गई। उत्तर भारत के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश भी पड़ रही है। इसका प्रभाव भी ट्रेनों पर पड़ रहा है। सोमवार को दिल्ली पहुंचने वाली 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। वहीं दिल्ली पहुंचने वाली 22 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया।


उत्तर रेलवे के अनुसार सोमवार को घने के कारण हावड़ा-नई दिल्ली एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली एक्सप्रेस, गोरखपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस, मुंबई-नई दिल्ली एक्सप्रेस, कानपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस, भाहलपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस, अम्बेडकरनगर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, मुंबई-नई दिल्ली दादर एक्सप्रेस, विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन एक्सप्रेस भाहलपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस सहित लगभग 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। सबसे अधिक अमृतसर-बिलासपुर एक्सप्रेस 4 घंटे लेट रही। प्रयागराज-नई दिल्ली एक्सप्रेस, मुज्जफरपुर-आंनद विहार एक्सप्रेस, गाजीपुर-आंनद विहार एक्सप्रेस बी प्रभावित रही हैं।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पिछले सात दिन से शीतलहर जारी है इस बीच सोमवार को बारिश भी हो सकती है जिसके कारण ठंड का प्रभाव बढ़ जाएगा। आईएमडी के अनुसार 25 तारीख तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ ही इन राज्यों का न्यूनतम पारा भी 2-4 डिग्री तक बढ़ सकता है।


कोहरे के चलते रेलवे ने देशभर में 500 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया है जिनमें से 24 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है। कुछ ट्रेनों के समय और रूट में भी बदलाव किया गया है, जिनमें से 10 ट्रेनों के रूट बदले गए हैं और 9 ट्रेनों के निर्धारित समय मे बदलाव किया है। कई जगह पर बर्फबारी के कारण ट्रेनें रद्द की गई हैं तो कई जगह पर ट्रैक की मरम्मत के कारण ट्रेनें रद्द की गई हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia