तेलंगाना में हुआ विभागों का बंटवारा, डिप्टी सीएम को वित्त विभाग, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय?

तेलंगाना में कांग्रेस सरकार के गठन के दो दिन बाद मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने शनिवार को मंत्रियों के बीच विभागों का वितरण किया।

फोटो: inc
फोटो: inc
user

नवजीवन डेस्क

तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क को वित्त विभाग दिया गया है, जबकि डुडिला श्रीधर बाबू सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभालेंगे। तेलंगाना में कांग्रेस सरकार के गठन के दो दिन बाद मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने शनिवार को मंत्रियों के बीच विभागों का वितरण किया।

मुख्यमंत्री ने नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास, सामान्य प्रशासन और कानून व्यवस्था अपने पास रखी है। वह अन्य सभी अनावंटित विभागों की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। उपमुख्यमंत्री भट्टी विक्रमार्क वित्त एवं योजना और ऊर्जा का कार्यभार देखेंगे। श्रीधर बाबू सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार, उद्योग और वाणिज्य के मंत्री होंगे। वह विधायी कार्य भी देखेंगे।


नालामाडा उत्तम कुमार रेड्डी को सिंचाई और सीएडी, खाद्य और नागरिक आपूर्ति दिया गया है। सी. दामोदर राजनरसिम्हा स्वास्थ्य, चिकित्सा और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री होंगे। कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी सड़क और भवन, सिनेमैटोग्राफी संभालेंगे और पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी राजस्व और आवास तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री होंगे। पोन्नम प्रभाकर परिवहन और बीसी कल्याण विभाग संभालेंगे। कोंडा सुरेखा पर्यावरण एवं वन और बंदोबस्ती की मंत्री होंगी।

सीताक्का पंचायत राज और ग्रामीण विकास (ग्रामीण जल आपूर्ति सहित), महिला और बाल कल्याण मंत्री हैं।

तुम्मला नागेश्वर राव को कृषि, विपणन, सहयोग और हथकरघा एवं कपड़ा विभाग आवंटित किया गया है जबकि जुपल्ली कृष्णा राव निषेध और उत्पाद शुल्क, पर्यटन और संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री होंगे।

मुख्यमंत्री के नई दिल्ली दौरे के एक दिन बाद विभागों का आवंटन किया गया, जहां उन्होंने पार्टी के केंद्रीय नेताओं के साथ बातचीत की। समझा जाता है कि उन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार पर भी बातचीत की। बता दें कि रेवंत रेड्डी और 11 मंत्रियों ने 7 दिसंबर को शपथ ली थी। मंत्रिमंडल में छह और मंत्री शामिल किये जा सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia