Delhi Budget 2022: मनीष सिसोदिया ने पेश किया बजट, जानें केजरीवाल सरकार के बजट में जनता के लिए क्या है खास?

मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं इस सदन में इस बार मैं रोजगार बजट पेश करने जा रहा हूं। इससे पहले हमने शिक्षा, ग्रीन, स्वास्थ्य और देशभक्ति बजट पेश किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट 2022 को दिल्ली विधानसभा में पेश किया। मनीष सिसोदिया ने बताया कि अगले साल के लिए 75 हजार 800 करोड़ रुपए का बजट। मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं इस सदन में इस बार मैं रोजगार बजट पेश करने जा रहा हूं। इससे पहले हमने शिक्षा, ग्रीन, स्वास्थ्य और देशभक्ति बजट पेश किया था। इस रोजगार बजट से दिल्ली में अगले पांच साल में 20 लाख नौकरियां पैदा करेंगे

मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज मुझे बजट पेश करते हुए गर्व हो रहा है। हमारी सरकार ने पिछले 7 साल में अभूतपूर्व काम किया। कोरोना के बाद हमने रोजगार पोर्टल लॉन्च किया है। इससे कई युवाओं को रोजगार मिला।


मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में अब लोग सरकारी दफ़्तरों के चक्कर नहीं काटते, सरकारी दफ़्तरों के कर्मचारी आम लोगों के घरों के चक्कर काटते हैं। ये है दिल्ली में आम आदमी पार्टी का बदलाव।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि रिटेल सेक्टर, फूड एंड बेवरेज, ट्रैवल एंड टूरिज्म, लॉजिस्टिक एंड सप्लाई चेन, एंटरटेंमेंट, कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, ग्रीन एनर्जी सेक्टरों में रोजगार देने पर जोर देगी दिल्ली सरकार

मनीष सिसोदिया ने क्या कहा?

  • मनीष सिसोदिया ने कहा कि क्लाउड किचन से 42 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। दिल्ली में प्रति एक हजार लोगों पर मॉल की उपलब्धता NCR की तुलना में 6 गुना कम है, हम शॉपिंग और फूड हब के लिए बस डिपो के आसपास ग्रीन स्पेस बनाएंगे।

  • दिल्ली के प्रतिष्ठित बाजारों को डेवलप किया जाएगा। पहले चरण में 5 बाजारों से शुरुआत होगी। इसके लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान।

  • दिल्ली में ईवी, सोलर एनर्जी, अर्बन फार्मिंग जैसी योजनाओं के प्रमोशन से ग्रीन टेक्नोलॉजी के लिए ग्रीन जॉब्स क्रिएट करेंगे।

  • मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्थानीय बाजारों में दुकानदारों को ग्राहकों से जोड़ने के लिए पोर्टल की शुरुआत की जाएगी। इसी के साथ गांधी नगर कपड़ा मार्केट को दिल्ली गार्मेंट हब के रूप में डेवलप किया जाएगा। दिल्ली के फूड हब का पुनर्विकास किया जाएगा। वहीं क्लाउड किचन को स्थापित और नियमित किया जाएगा।

  • बजट में दिल्ली फिल्म पॉलिसी को लेकर काम किया जाएगा। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसी के साथ हर साल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल किया जाएगा।

  • बजट भाषण में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में स्थापित होगी नई इलेक्ट्रॉनिक सिटी।

  • मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया है कि अब बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम सरकारी स्कूलों के साथ प्राइवेट स्कूलों में भी लागू होगा।

  • दिल्ली बजट 2022-23 में नगर निकायों को 6,154 करोड़ रुपये आवंटित किए गए ।

  • मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के बाजारों को बढ़ावा देने के लिए शॉपिंग फेस्टिवल और दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल की व्यवस्था की जाएगी। इस फेस्टिवल के लिए बजट में 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia