आखिर नहीं मानी दिल्ली, रोक के बावजूद हुई आतिशबाजी, खतरनाक जहरीली हुई हवा

ये हाल तब है जब दिल्ली में पिछले कई दिनों से गंभीर प्रदूषण स्तर को देखते हुए एनजीटी ने 30 नवंबर तक दिल्ली में पटाखों की बिक्री और जलाने पर बैन लगा रखा है। एनजीटी ने इस प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाले पर भारी भरकम जुर्माना करने का भी आदेश जारी किया है।

सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
user

आसिफ एस खान

पूरे देश में दिवाली का जश्न धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी दिल्ली भी दिवाली के जश्न में रोशनी में नहाई नजर आ रही है। लेकिन दिल्ली में वही हुआ जिसका डर था। राजधानी के लोगों ने मनाही के बावजूद जमकर पटाखे जलाए, जिससे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंच गया है।

ये हाल तब है जब दिल्ली में पिछले कई दिनों से खतरनाक हो चुके प्रदूषण स्तर को देखते हुए एनजीटी ने 30 नवंबर तक दिल्ली में पटाखों की बिक्री और जलाने पर बैन लगा रखा है। एनजीटी ने इस प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाले पर काफी भारी जुर्माना करने का भी आदेश जारी किया है।

लेकिन इसके बावजूद लोग नहीं माने और पूरी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में जमकर आतिशबाजी करते नजर आए। पहाड़गंज, साउथ एक्सटेंशन, न्यू फ्रेंड्स कॉलनी, करोलबाग, पितमपुरा, रोहिणी तमाम ऐसे इलाके हैं, जहां लोग सड़कों पर खुलेआम आतिशबाजी करते नजर आए। यहां तक कि दिल्ली से सटे एनसीआर के कई इलाकों में भी जमकर आतिशबाजी हुई।

इसकी वजह से शाम के बाद दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स का आंकड़ा बेहद चिंताजनक स्तर पर पहुंच गया है। कई इलाकों में यह 500 के आंकड़े को पार कर गया। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स का आंकड़ा 500 के ऊपर चला गया। वहीं गुरुग्राम में भी हवा में प्रदूषण का स्तर बेहद गंभीर स्तर पर पहुंच गया।

बता दें कि ये हाल तब है कि जब शनिवार दिन से ही दिल्ली पर विषाक्त धुंध का एक मोटा आवरण छाया हुआ था, जिस कारण राजधानी की हवा का स्तर 'बहुत खराब' की श्रेणी में रहा और वायु गुणवत्ता सूचकांक 424 पाया गया। इसको देखते हुए सरकारी एजेंसियों ने दिवाली की रात में हवा को लेकर गंभीर अनुमान जताया था। इसके बावजूद लोग नहीं माने और जमकर आतिशबाजी की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia