मोदी सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ में सिर्फ 25 फीसदी लोग कर रहे हैं इंटरनेट का इस्तेमाल

एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में 80 फीसदी लोगों को फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स के बारे में कोई जानकारी नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 2013 में सिर्फ 12 फीसदी लोग इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल करते थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जब से केंद्र की सत्ता पर मोदी सरकार काबिज हुई है, तबसे देश को डिजिटल बनाने के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं। इससे जुड़ी अलग-अलग योजनाओं पर करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। लेकिन यह सुनकर आपको हैरानी होगी कि देश में सिर्फ 25 फीसदी लोग ही इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर रहे हैं। बाकि 75 फीसदी लोग इंटरनेट सेवा से दूर हैं। यह बात प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कही गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक देश में 80 फीसदी लोगों को फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 2013 में 12 फीसदी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे। 2017 में यह बढ़कर 22 फीसदी हुई।

इस लिस्ट में 37 देशों के नाम शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया इंटरनेट इस्तेमाल करने में पहले नंबर पर है, जहां 96 फीसदी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व के ज्यादातर देश इंटरनेट इस्तेमाल करने में आगे हैं।

गौरतलब है कि जबसे मोदी सरकार केंद्र में आई है, तबसे लगातार डिजिटल इंडिया पर जोर दे रही है। मोदी सरकार को सत्ता में आए 4 साल से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। चार सालों से डिजिटल इंडिया के नाम पर कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिस पर अब तक करोड़ों रुपये खर्च हो चुके हैं। ऐसे में इस रिपोर्ट से मोदी सरकार के दावों और डिजिटल इंडिया से जुड़ी योजनाओं पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 Jun 2018, 12:49 PM
/* */