संविधान को ‘फिर से लिखना, नष्ट करना’ BJP-RSS का कुटिल एजेंडा, हम कभी सफल नहीं होने देंगेः कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार, बीजेपी और आरएसएस गुप्त रूप से तानाशाही लागू करना चाहते हैं, जिससे वे भारत के लोगों पर अपनी 'मनुवादी मानसिकता' थोपकर एससी, एसटी और ओबीसी के अधिकार छीन लेंगे।

कांग्रेस का आरोप- संविधान को ‘फिर से लिखना, नष्ट करना’ BJP-RSS का कुटिल एजेंडा
कांग्रेस का आरोप- संविधान को ‘फिर से लिखना, नष्ट करना’ BJP-RSS का कुटिल एजेंडा
user

नवजीवन डेस्क

बीजेपी सांसद अनंतकुमार हेगड़े के संविधान बदलने के लिए बीजेपी को 400 सीट जीतने की जरूरत है वाले बयान पर गंभीर सवाल उठाते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया कि संविधान को ‘फिर से लिखना और नष्ट करना बीजेपी और आरएसएस का एजेंडा है, हम इसे कभी सफल नहीं होने देंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बीजेपी सांसद का बयान तानाशाही थोपने के मोदी-आरएसएस के कुटिल एजेंडे को एक बार फिर उजागर करता है।' उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, “मोदी सरकार, भाजपा और आरएसएस गुप्त रूप से तानाशाही लागू करना चाहते हैं, जिससे वे भारत के लोगों पर अपनी 'मनुवादी मानसिकता' थोपकर एससी, एसटी और ओबीसी के अधिकार छीन लेंगे।”

खड़गे ने आरोप लगाया, “कोई चुनाव नहीं होगा, या ज्यादा से ज्यादा दिखावटी चुनाव हो जाया करेंगे। संस्थानों की स्वतंत्रता कम कर दी जाएगी। अभिव्यक्ति की आजादी पर बुलडोजर चलाया जाएगा। आरएसएस और बीजेपी हमारे धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने और विविधता में एकता को नष्ट कर देंगे।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस 'संघ परिवार' के इन "गुप्त उद्देश्यों" को सफल नहीं होने देगी। कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "न्याय, समानता और स्वतंत्रता संविधान के मजबूत स्तंभ हैं और इन सिद्धांतों में कोई भी बदलाव बाबासाहेब डॉ. आंबेडकर और हमारे श्रद्धेय संस्थापकों ने जिस भारत की कल्पना की थी, उसका अपमान होगा।"


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी दावा किया कि बीजेपी सांसद की कथित टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और "संघ परिवार" के "छिपे हुए इरादों" की सार्वजनिक घोषणा है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि नरेन्द्र मोदी और बीजेपी का अंतिम लक्ष्य बाबा साहेब के संविधान को नष्ट करना है। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘बीजेपी सांसद का बयान कि उन्हें 400 सीट संविधान बदलने के लिए चाहिए, नरेन्द्र मोदी और उनके ‘संघ परिवार’ के छिपे हुए मंसूबों का सार्वजनिक ऐलान है। नरेंद्र मोदी और बीजेपी का अंतिम लक्ष्य बाबा साहेब के संविधान को ख़त्म करना है।”

राहुल गांधी ने लिखा, “उन्हें न्याय, बराबरी, नागरिक अधिकार और लोकतंत्र से नफ़रत है। समाज को बांटना, मीडिया को गुलाम बनाना, अभिव्यक्ति की आज़ादी पर पहरा और स्वतंत्र संस्थाओं को पंगु बनाकर विपक्ष को मिटाने की साजिश से वो भारत के महान लोकतंत्र को संकीर्ण तानाशाही में बदलना चाहते हैं।” हम आज़ादी के नायकों के सपनों के साथ ये षड्यंत्र सफल नहीं होने देंगे और अंतिम सांस तक संविधान से मिले लोकतांत्रिक अधिकारों की लड़ाई लड़ते रहेंगे। संविधान का हर सिपाही, विशेष रूप से दलित, आदिवासी, पिछड़े और अल्पसंख्यक जागें, अपनी आवाज़ उठाएं - ‘इंडिया’ आपके साथ है।


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि बीजेपी सांसद, पूर्व केंद्रीय मंत्री और मोदी के पसंदीदा अनंत कुमार हेगड़े ने केवल वही बात कही है, जो पहले से पता है। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी और आरएसएस का लक्ष्य बाबा साहब आंबेडकर के संविधान को पलटना है।''

गौरतलब है कि कर्नाटक के बीजेपी सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने कथित तौर पर कहा है कि "हमारे धर्म को बचाने के लिए "भारतीय संविधान को बदलने की जरूरत है और बीजेपी ऐसा केवल तभी कर सकती है, जब पार्टी 400 से अधिक लोकसभा सीटें जीत सके।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia