अफगानिस्तान में बिगड़ रहे हालात, भारत ने विशेष विमान के जरिये मजार-ए-शरीफ से अपने नागरिकों को वापस बुलाया

तालिबान के एक और हमले के बाद भारत ने मंगलवार को अफगानिस्तान के चौथे सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ से एक विशेष उड़ान के जरिए अपने नागरिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तालिबान के एक और हमले के बाद भारत ने मंगलवार को अफगानिस्तान के चौथे सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ से एक विशेष उड़ान के जरिए अपने नागरिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है। मजार ए-शरीफ में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने एक ट्वीट में कहा, "एक विशेष उड़ान मजार-ए-शरीफ से नई दिल्ली के लिए रवाना हो रही है। मजार-ए-शरीफ और उसके आसपास के किसी भी भारतीय नागरिक से अनुरोध है कि वह आज देर शाम रवाना होने वाली विशेष उड़ान से भारत के लिए रवाना हों।"

इसने उन भारतीय नागरिकों से अपील की है, जो विशेष उड़ान से जाना चाहते हैं। उन्हें सूचित किया गया है कि वे अपना पूरा नाम और पासपोर्ट नंबर जैसे विवरण तुरंत वाणिज्य दूतावास को जमा करें। करीब 1500 भारतीय इस समय अफगानिस्तान में रह रहे हैं।


पिछले महीने भारत ने कंधार में अपने वाणिज्य दूतावास से लगभग 50 राजनयिकों और सुरक्षा कर्मियों को शहर के चारों ओर अफगान बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच तीव्र संघर्ष के बाद वापस बुला लिया था।

बता दें कि अफगानिस्तान के कई प्रांतों पर कब्जा कर चुके तालिबानी आतंकवादी अब मजार-ए-शरीफ तक पहुंच गए हैं। अफगान सेना और तालिबान के बीच मजार-ए-शरीफ के बाहरी इलाके में भीषण युद्ध चल रहा है। संकट को भांपते हुए भारत ने मजार-ए-शरीफ से भारतीय नागरिकों को निकालने का फैसला किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia