यूपी में बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि से तबाही, फसलें बर्बाद, किसानों का छलका दर्द, मौसम विभाग के अलर्ट से बढ़ी चिंता

उत्तर प्रदेश के बरेली में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ, जिससे किसानों को परेशानी हो रही है। एक किसान ने बताया, "बारिश और ओलावृष्टि से हमारा 6 एकड़ गेहूं की फसल खराब हो गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूपी में आफत की बारिश ने अन्नदाता को बेहाल कर दिया है। बरेली में बारिश की वजह से फसलें बर्बाद हो गई हैं। खेत में खड़ी सरसों, गेंहू और आलू की फसल बारिश और तेज हवा  के कारण खेत में बिछ गई।

एक किसान ने बताया, "बारिश और ओलावृष्टि से हमारा 6 एकड़ गेहूं की फसल खराब हो गई है। हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि वो हमारी कुछ मदद करें।"

किसान ने बताया कि बहुत अच्छा गेहूं था, लेकिन बारिश और तेज हवाओं ने सब फसल को गिरा दिया। गेहूं तो मौल का खरीद लें, लेकिन जो पशु हैं उनके लिए चारा कहां से लाएंगे। गेहूं के साथ भूसा भी गल जाएगा। पिछले साल ही भूसे पर भी सकंट छाया रहा। भूसे के रेट कुंतल में गेहूं के बराबार पहुंच गए। सरकार पता नहीं कुछ मुआवजा देगी या नहीं।


मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मौसम विभाग ने भारी बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है। लखनऊ, बलिया, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में आज बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। मौसम विभाग की मानें तो यूपी में अभी बारिश का दौर जारी रहने वाला है। लखनऊ में 24 मार्च तक बादलों का डेरा रह सकता है। इसी के साथ, 24 मार्च को लखनऊ में धूलभरी आंधी भी चल सकती है।

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, मैनपुरी, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोंडा, अयोध्या और रायबरेली के जिलाधिकारियों को अलर्ट किया गया है और सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */