सावन का पहला सोमवार: हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजे शिवालय, महाकालेश्वर मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

कोरोना काल में आज सावन का पहला सोमवार है। शिव मंदिरों के बाहर कोरोना संकट में भी भीड़ देखने को मिली, लेकिन नजारा बाकी सावन से अलग था। कोरोना वायरस के चलते लोग सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करते दिखे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना काल में आज सावन का पहला सोमवार है। शिव मंदिरों के बाहर कोरोना संकट में भी भीड़ देखने को मिली, लेकिन नजारा बाकी सावन से जरा अलग था। कोरोना वायरस के चलते लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मुंह में मास्क लगाकर भोले को मनाने के लिए मंदिर पहुंचे।

कई मंदिरों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लाइन लगी। भगवान शिव का जलाभिषेक किया जा रहा है। भगवान भोले की नगरी वाराणसी से लेकर उज्जैन में महाकाल और दिल्ली के मंदिरों में भी भक्त सुबह-सुबह भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए पहुंचें। इसके अलावा पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में भी भक्त मंदिरों में पहुंचे।

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सावन के पहले दिन विधिवत पूजा-अर्चना की गई। सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठा हो गई थी। भगवान शिव का श्रृंगार किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए श्रद्धालु भगवान शिव का जलाभिषेक कर रहे हैं। इन सबके बीच झारखंड से भी एक अलग ही तस्वीर सामने आई। कोरोना के चलते जिला प्रशासन ने मंदिरों को बंद रखने का आदेश दिए हैं। लेकिन भक्त फिर भी मंदिर पहुंचे और बाहर से ही बाबा के दर्शन किए। बता दें, बाबा के दर्शन के लिए लाइव दर्शन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

वाराणसी: सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में स्नान किया


दिल्ली में चांदनी चौक स्थित शिव मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia