नए साल के मौके पर माता वैष्णो देवी के दर पर उमड़ा भक्तों का हुजूम, सुरक्षा मुस्तैद, पिछले साल मची थी भगदड़

निगरानी और भीड़ प्रबंधन के उद्देश्य से यात्रा ट्रैक और श्री माता वैष्णो देवी भवन पर 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रत्येक तीर्थयात्री को रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान पत्र (RFID) जारी किया जा रहा है। बिना कार्ड के किसी भी श्रद्धालु को यात्रा नहीं करने दिया जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नए साल के अवसर पर जम्मू-कश्मीर के कटरा स्थित मां वैष्णो देवी मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है।नए साल से पहले कड़ाके की ठंड के बावजूद कटरा की त्रिकोटा पहाड़ियों पर श्रद्धालुओं की कतारें देखी गईं। बच्चों सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले भक्तों को ‘जय माता दी’ का जयकारा लगाते हुए देखा गया। एक श्रद्धालु का कहना है कि माता रानी सब पर कृपा करें और आना वाला साल सबका अच्छा हो और सबके लिए खुशियां लेकर आए।

दूसरी ओर निगरानी और भीड़ प्रबंधन के उद्देश्य से यात्रा ट्रैक और श्री माता वैष्णो देवी भवन पर 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रत्येक तीर्थयात्री को रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान पत्र (RFID) जारी किया जा रहा है। बिना कार्ड के किसी भी श्रद्धालु को यात्रा नहीं करने दिया जा रहा है।


गौरतलब है कि पिछले साल नए साल की पूर्व संध्या पर माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मच गई थी। हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी, जबकि कई अन्य घायल हो गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia